कैदियों की अदला-बदली करने की अमेरिका और ईरान ने डील साइन की, पढ़िए रिपोर्ट

अमेरिका और ईरान ने कैदियों की अदला-बदली करने की डील साइन की है। इसके मुताबिक, अमेरिका 5 ईरानी कैदियों को छोड़ेगा। इसके बदले में ईरान 5 अमेरिकी कैदियों को छोड़ेगा। इसके अलावा अमेरिका ने ईरान को फ्रीज किए गए 6 बिलियन डॉलर ट्रांसफर करने की भी छूट दे दी है। इस फंड ट्रांसफर पर अमेरिका के ईरान पर लगाए प्रतिबंध लागू नहीं होंगे
इस छूट के तहत ईरान का साउथ कोरिया में फ्रीज किया गया फंड कतर सेंट्रल बैंक में भेजा जाएगा। ईरान इसका इस्तेमाल ह्यूमैनिटेरियन गुड्स खरीदने में कर सकेगा।
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते इस डील पर साइन किए। अमेरिकी कांग्रेस को सोमवार यानी 11 सितंबर तक इस फैसले के बारे में नहीं बताया गया। अमेरिकी और ईरानी अधिकारियों ने एक महीने पहले ही एग्रीमेंट होने की बात कही थी।
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि यह छूट साउथ कोरिया, जर्मनी, कतर और स्विट्जरलैंड के बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस पर लागू होगी।
इस एग्रीमेंट को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के समर्थक राष्ट्रपति जो बाइडेन की आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि ईरान अमेरिका और मिडिल ईस्ट के उसके सहयोगियों के लिए खतरा बन रहा है। इस डील से ईरान की इकॉनोमी को फायदा होगा।
इस डील के तहत छोड़े जाने वाले अमेरिकी कैदियों को ईरान ने जेल से निकालकर हाउस अरेस्ट कर दिया है। न्यूज एजेंसी AP ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इन्हें अगले हफ्ते रिलीज किया जा सकता है। अमेरिका ने डील के तहत छोड़े जाने वाले ईरानी कैदियों की पहचान अभी तक जाहिर नहीं की है।