एशिया कप के अपने दूसरे मैच में नेपाल को भारत ने10 विकेट से हरा दिया, पढ़िए रिपोर्ट

भारत ने एशिया कप के अपने दूसरे मैच में नेपाल को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम ने सुपर-4 स्टेज के लिए क्वालिफाई कर लिया। मैच के शुरुआती 5 ओवर्स में ही भारतीय फील्डर्स ने 3 आसान कैच टपका दिए। मैच के दौरान विराट कोहली नेपाली गाने पर डांस करते नजर आए।
टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने उतरी टीम इंडिया के लिए गेंदबाजों ने पहले ओवर से ही दबाव बनाना शुरू कर दिया। लेकिन टीम के फील्डर्स ने 5 ओवर में 3 आसान कैच छोड़कर नेपाल को बड़ा स्कोर बनाने की छूट दे दी।
पहले ओवर की आखिरी बॉल मोहम्मद शमी ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ फेंकी। कुशल भुर्तेल ने कट किया, लेकिन बॉल फर्स्ट स्लिप में चली गई। यहां श्रेयस अय्यर ने आसान सा कैच छोड़ दिया। कुशल इस वक्त 2 रन पर बैटिंग कर रहे थे। श्रेयस अय्यर ने फर्स्ट स्लिप में कुशल भुर्तेल का आसान सा कैच छोड़ा।
दूसरे ओवर की पहली गेंद मोहम्मद सिराज ने फुलर लेंथ फेंकी। आसिफ शेख ड्राइव करने गए, लेकिन बॉल कवर्स पोजिशन पर खड़े विराट कोहली के हाथों में चली गई। विराट बॉल पर पकड़ नहीं बना सके और उनके हाथ से आसान कैच छूट गया। आसिफ शेख इस वक्त एक रन के स्कोर पर थे। विराट कोहली कवर्स पोजिशन पर आसिफ शेख का कैच पकड़ नहीं सके।
पांचवें ओवर की दूसरी गेंद मोहम्मद शमी ने लेग स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। कुशल भुर्तेल ने पुल शॉट खेला, लेकिन बॉल उनके बैट से लगकर विकेटकीपर ईशान किशन के पास चली गई। किशन ने कैच लेने की कोशिश की, लेकिन बॉल उनके हाथों के बीच से चौके के लिए चली गई। भुर्तेल इस वक्त 8 रन के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे। ईशान किशन ने कुशल भुर्तेल का कैच लेने की कोशिश की। लेकिन बॉल उनके हाथ के बीच से बाउंड्री के लिए चली गई।भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली फील्डिंग के दौरान डांस करते हुए नजर आए। 14 ओवर खत्म होने के बाद नेपाल का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 69 रन था। तभी ग्राउंड के स्पीकर्स पर नेपाली गाना बजने लगा, जिस पर कवर्स पोजिशन पर खड़े विराट कोहली ने डांस करना शुरू कर दिया। उनके साथ कई नेपाली दर्शक भी डांस करते नजर आए।
नेपाल के 2 बैटर्स को अंपायर ने LBW आउट दिया, लेकिन दोनों ही प्लेयर्स DRS लेने के कारण बच गए। 9वें ओवर की पहली गेंद हार्दिक पंड्या ने मिडिल स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी, जो भुर्तेल के पैड्स पर लगी। भारत ने LBW की अपील की और अंपायर ने आउट का इशारा कर दिया। नेपाल ने रिव्यू ले लिया, रिप्ले में नजर आया कि गेंद लेग स्टंप को मिस करते हुए जा रही थी। अंपायर ने अपना फैसला बदला और भुर्तेल नॉट आउट रहे।
नेपाल के ओपनर आसिफ शेख 19वें ओवर में रिव्यू लेने के कारण बच गए। ओवर की आखिरी बॉल कुलदीप ने मिडिल स्टंप पर फुलर लेंथ गूगली फेंकी। आसिफ ने स्वीप शॉट खेला, लेकिन बॉल उनके पैड्स पर लग गई। भारत ने अपील की और अंपायर ने LBW दे दिया। आसिफ ने रिव्यू लिया, रिप्ले में नजर आया कि गेंद ऑफ स्टंप को मिस करते हुए जा रही थी। अंपायर ने अपना फैसला बदला और बैटर बच गए।
विराट कोहली ने दूसरे ओवर में जिस खिलाड़ी का कैच छोड़ा था, 30वें ओवर में उसी खिलाड़ी का कैच उन्होंने एक हाथ से पकड़ा। ओवर की पांचवीं गेंद मोहम्मद सिराज ने शॉर्ट पिच फेंकी। आसिफ शेख फ्लिक करने गए, लेकिन बॉल कवर्स पोजिशन की ओर चली गई। कोहली ने दौड़ते हुए जम्प किया और एक हाथ से शानदार कैच कर लिया।
आसिफ शेख 97 गेंद पर 58 रन बनाकर आउट हुए और नेपाल को बड़ा झटका लगा। उनके विकेट के बाद टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 132 रन हो गया
पहली पारी के 48वें ओवर में ईशान किशन ने बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा। ओवर की दूसरी बॉल मोहम्मद शमी ने शॉर्ट पिच फेंकी। सोमपाल कामी थर्ड मैन पर सिंगल लेने गए, लेकिन बॉल उनके बैट से लगकर विकेटकीपर ईशान किशन की तरफ गई। ईशान ने अपने दाएं तरह हवा में डाइव मारकर दोनों हाथ से बेहतरीन कैच पकड़ लिया।
सोमपाल 48 रन बनाकर आउट हुए। इस वक्त नेपाल का स्कोर 228 रन पर 8 विकेट था और टीम 2 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई।
टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में प्रवेश कर लिया है। अब टीम का मुकाबला 10 सितंबर को पाकिस्तान से होगा।