सिद्धार्थ शुक्ला की कार मौत से पहले टूटी मिली थी, जानिए वजह

सुबह- सुबह खबर आई कि बिग बॉस 13 के विनर और जाने-माने एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला अब नहीं रहे। जिसने भी ये खबर सुनी उसने पहले तो यकीन ही नहीं किया फिर सोच में पड़ गया कि इतने फिट एक्टर का यूं ही अचानक 40 साल की उम्र में कैसे निधन हो सकता है। बीती शाम तक सिद्धार्थ एक दम ठीक लग रहे थे, हालांकि बस उनकी BMW का शीशा टूटा हुआ था।
देशभर में खबर फैलते ही शोक का माहौल बन गया। हर किसी का दूसरा ख्याल था कि शहनाज, सिद्धार्थ की मौत की खबर से बुरी तरह टूट चुकी होंगी। आखिर ऐसा होता भी क्यों न क्योंकि सिद्धार्थ ने शहनाज के ही हाथों में दम तोड़ा था।
इन सभी सवालों के जवाब परिवार द्वारा पुलिस को दिए गए बयान में मिले। सिद्धार्थ की मां रीटा ने पुलिस को बताया कि बीती रात तक सिद्धार्थ बिल्कुल ठीक थे। देर रात करीब 3-4 बजे सिद्धार्थ को बेचैनी सी महसूस हुई और उन्होंने इस बारे में मां को बताया। सीने में दर्द बढ़ने लगा तो उन्होंने मां से ठंडा पानी मांगा। मां ने उन्हें पानी दिया और वो सोने चले गए। सुबह तड़के उनकी दर्द से फिर नींद खुल गई। उन्होंने फिर मां से पानी मांगा और जैसे ही उन्होंने पानी पिया तो वो बेहोश हो गए।
शहनाज उस दिन उनके साथ ही थीं। जब वो गिरे तो शहनाज ने उन्हें थाम लिया। फैमिली डॉक्टर को तुरंत कॉल मिलाया गया। सुबह 8 बजे डॉक्टर पहुंचा और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाने की सलाह दी। जैसे ही उन्हें कूपर अस्पताल ले जाया गया, तो डॉक्टर्स ने उन्हें एडमिट करने से पहले ही बता दिया कि वो अब नहीं रहे। उनकी सांसें रुक चुकी थीं।

4 घंटों तक सिद्धार्थ का पोस्टमार्टम हुआ, जिसमें मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया। पोस्टमार्टम के बाद अगले दिन 3 सितंबर को शव परिवार को सौंपा गया और उनका अंतिम संस्कार हुआ। सिद्धार्थ को अंतिम विदाई देने शहनाज गिल भी पहुंचीं, जिनका रोते हुए बुरा हाल था। सलमान खान, आलिया भट्ट, वरुण धवन समेत तमाम सेलेब्स ने एक उभरते सितारे के यूं ही गुजर जाने पर शोक व्यक्त किया।
12 दिसंबर 1980 को सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म मुंबई के हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता अशोक शुक्ला एक सिविल इंजीनियर थे, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में काम करते थे और मां रीता शुक्ला एक हाउसवाइफ थीं। बचपन से ही सिद्धार्थ बेहद हैंडसम और अट्रैक्टिव थे। हर कोई उन्हें हीरो या मॉडल बनने की सलाह देता था, हालांकि उनकी इन फील्ड में दिलचस्पी नहीं थी। उन्हें स्कूल के दिनों में टेनिस और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था। एक बार तो उन्होंने इटालियन फुटबॉल क्लब के खिलाफ अंडर 19 टीम के लिए खेलते हुए जीत भी हासिल की थी।
सेंट जेवियर हाईस्कूल, मुंबई से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन में दाखिला ले लिया। वो इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे। पढ़ाई पूरी करते ही सिद्धार्थ को एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में नौकरी मिल गई
एक दिन सिद्धार्थ शुक्ला की मां रीटा ने अखबार में एक ऐड देखा। वो ऐड ग्लैडरैग्स मैनहंट एंड मेगा मॉडल कॉन्टेस्ट का था। मां ने सिद्धार्थ को मनाया कि उन्हें इस मेगा मॉडल कॉन्टेस्ट में जरूर हिस्सा लेना चाहिए, हालांकि वो इसमें भी उनकी दिलचस्पी नहीं थी। मां की जिद में न सिर्फ सिद्धार्थ ने उस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया बल्कि रनर-अप भी रहे।
मेगा मॉडल कॉन्टेस्ट जीतने के बाद साल 2004 में सिद्धार्थ शुक्ला को ईला अरुण के फेमस म्यूजिक वीडियो सॉन्ग रेशम का रुमाल में काम करने का मौका मिला। इस वीडियो में सिद्धार्थ शुक्ला के साथ भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा भी नजर आई थीं।
म्यूजिक वीडियो में नजर आने के बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने 2005 में तुर्की में हुए वर्ल्ड बेस्ट मॉडल में 40 देशों के लड़कों के साथ भारत की तरफ से हिस्सा लिया और जीत हासिल की। ये कॉन्टेस्ट जीतने वाले सिद्धार्थ शुक्ला पहले भारतीय और पहले एशियन व्यक्ति थे।
वर्ल्ड बेस्ट मॉडल का खिताब जीतने के बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने बजाज एवेंजर, ICICI और डिगजैम जैसे कई ऐड्स में काम किया। मुंबई की मॉडलिंग दुनिया में सिद्धार्थ एक जाना माना नाम थे। हालांकि, उनकी कामयाबी देखने से पहले ही उनके पिता अशोक शुक्ला का लंग की बीमारी से निधन हो गया।
बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल और सिद्धार्थ शुक्ला बेस्ट फ्रेंड थे। दोनों की पहली मुलाकात तब हुई थी जब सिद्धार्थ मॉडलिंग की दुनिया का जाना-माना नाम थे और विद्युत उस समय स्ट्रगल कर रहे थे। दोनों एक ही जिम जाते थे। एक दिन विद्युत, सिद्धार्थ को देखकर इतने इंप्रेस हो गए कि वो सीधे ट्रेनर के पास जाकर उनके बारे में पूछताछ करने लगे। साथ जिम करते हुए दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गई और दोनों बेस्ट फ्रेंड बन गए
दोनों की दोस्ती इतनी गहरी थी कि जब भी विद्युत को कहीं इंप्रेशन जमाने जाना होता था तो वो सिद्धार्थ की बाइक उधार लेकर जाते थे। दरअसल, उस समय सिद्धार्थ के पास काफी महंगी बाइक हुआ करती थी।
सिद्धार्थ शुक्ला ने साल 2008 में सोनी टीवा के शो बाबुल का आंगन छूटे ना से टेलीविजन वर्ल्ड में कदम रखा। उन्होंने पहले शो में रईस बिजनेसमैन का रोल बखूबी निभाकर पहचान हासिल की। साल 2009 जब ये शो बंद हुआ तो सिद्धार्थ को जाने पहचाने से ये अजनबी शो मिला। ये शो भी हिट रहा, हालांकि ये शो भी एक साल में बंद हो गया। आगे वो पवित्र पुनिया के साथ शो लव यू जिंदगी में दिखे, जो फिल्म जब वी मेट पर बेस्ड था। इन शोज के अलावा सिद्धार्थ हॉरर शो आहट और CID में भी नजर आ चुके हैं।
32 साल की उम्र में 2012 में सिद्धार्थ शुक्ला को कलर्स चैनल के शो बालिका वधु में डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर शिवराज शेखर का किरदार मिला। उन्होंने प्रत्यूषा बनर्जी और तोरल के साथ काम किया था। इस शो से उन्हें देशभर में पॉपुलैरिटी मिली थी। शो के लिए उन्हें ग्रेट परफॉर्मर ऑफ द ईयर का भी अवॉर्ड मिला था।
टीवी शोज के सेट पर होते सिद्धार्थ शुक्ला के झगड़ों के चलते उनकी इमेज बिगड़ने लगी थी। उनके साथ शो बालिका वधु में काम कर चुकीं शीतल खंडाल ने उन पर आरोप लगाया था कि वो डबल मीनिंग और वल्गर कमेंट करते हैं। शीतल ने इसकी शिकायत शो के क्रिएटिव प्रोड्यूसर से की थी, हांलाकि उनके खिलाफ कोई सख्त एक्शन नहीं लिया गया था। जब सिद्धार्थ को पता चला कि उनके खिलाफ शिकायत की गई है, तो अगले दिन उन्होंने सेट पर खूब हंगामा किया था।
बालिका वधु शो के सेट पर सिद्धार्थ के बर्ताव से कई लोग परेशान रहते थे। शो की लीड एक्ट्रेस तोरल रासपुत्रा और उनकी सेट पर काफी अनबन होती थी। एक बार दोनों साथ में हनीमून सीक्वेंस शूट कर रहे थे कि दोनों के बीच बहस बढ़ गई। काफी झगड़ा हुआ और दोनों ने हमेशा के लिए बात करनी बंद कर दी।
साल 2014 में सिद्धार्थ ने आलिया भट्ट और वरुण धवन के साथ फिल्म हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म हिट रही और सिद्धार्थ को इसके लिए ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉर्मेंस का स्टारडस्ट अवॉर्ड मिला। सिद्धार्थ ने धर्मा प्रोडक्शन के साथ 3 फिल्मों का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। खबरें थीं कि सिद्धार्थ, प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म आदिपुरुष में भी नजर आने वाले हैं, हालांकि उससे पहले ही उनका निधन हो गया
साल 2017 में सिद्धार्थ शुक्ला टीवी शो दिल से दिल तक में नजर आए थे। उनके साथ रश्मि देसाई ने लीड रोल प्ले किया था। सेट पर दोनों ज्यादातर समय साथ बिताते थे। खबरें रहीं कि दोनों रिलेशनशिप में हैं, हालांकि दोनों ने कभी खुलकर इस पर बात नहीं की। एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक जब सिद्धार्थ शुक्ला और उनकी दूसरी को-स्टार जैस्मिन भसीन के लिंकअप की खबरें आने लगीं, तो दोनों के बीच अनबन शुरू हो गईं।

एक दिन रश्मि ने सेट पर सिद्धार्थ से जमकर झगड़ा किया, जिसके बाद सिद्धार्थ ने शो की शूटिंग करने से इनकार कर दिया था। सिद्धार्थ ने शूटिंग रोकने का कारण ये बताया कि रश्मि की वैनिटी वैन उनकी वैनिटी वैन से बड़ी है। शो में उनके साथ काम कर चुकीं सीनियर एक्ट्रेस वैष्णवी महंत ने भी उनके बर्ताव के खिलाफ शिकायत की थी। उनकी शिकायत थी कि सिद्धार्थ सेट पर सभी के साथ बदसलूकी करते हैं।

दिल से दिल तक शो में उनके को-स्टार कुणाल वर्मा ने भी सिद्धार्थ पर कई संगीन आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ ने झगड़े के दौरान उन पर पानी फेंका और उनके साथ गाली-गलौज कर मारपीट की। लगातार बढ़ती शिकायतों के चलते शो के प्रोड्यूसर्स ने सिद्धार्थ को शो से निकाल दिया था।
सिद्धार्थ के को-स्टार कुणाल वर्मा ने ही एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि सिद्धार्थ ड्रग एडिक्ट हैं और सेट पर भी नशे करते हैं। उन्होंने बताया कि सिद्धार्थ ड्रग एडिक्शन छोड़ने के लिए रिहैब सेंटर जा चुके हैं।
22 जुलाई 2018 को सिद्धार्थ को नशे में गाड़ी चलाना भारी पड़ गया। तेज रफ्तार में सिद्धार्थ ने पहले 3-4 गाड़ियों को टक्कर मारी और फिर गाड़ी डिवाइडर पर चढ़ गई। ऑटोमेटिक लॉक होने पर सिद्धार्थ गाड़ी के अंदर ही लॉक हो गए और गाड़ी से तेज धुआं निकलने लगा। रास्ते में लोगों ने उनकी गाड़ी के शीशे तोड़कर उन्हें बाहर निकाला। उनके खिलाफ नशे में गाड़ी चलाने पर धारा 279, धारा 367 और धारा 427 के तहत मामला दर्ज किया गया था। बाद में उन्हें 5 हजार का जुर्माना देना पड़ा था।
साल 2019 में सिद्धार्थ शुक्ला टीवी रियलिटी शो बिग बॉस 13 का हिस्सा बने थे। उन्होंने न सिर्फ बिग बॉस 13 की ट्रॉफी जीती बल्कि बिग बॉस की हिस्ट्री के सबसे पॉपुलर कंटेस्टेंट भी बने। शो में शहनाज गिल, सिद्धार्थ शुक्ला को पसंद करने लगी थीं। धीरे-धीरे सिद्धार्थ भी उन्हें पसंद करने लगे। उन्होंने नेशनल टीवी में कबूला था कि उन्हें शहनाज पसंद है, जबकि शहनाज उनसे अपने प्यार का इजहार कर चुकी थीं।
शो से निकलने के बाद दोनों ज्यादातर साथ स्पॉट किए जाते थे, हालांकि दोनों ने कभी रिश्ते की बात नहीं कबूली। दोनों साथ में म्यूजिक वीडियो भुला दूंगा में साथ दिखे थे। दोनों की जोड़ी को फैंस काफी पसंद करते थे। दोनों के नाम का हैशटैग SIDNAZ काफी ट्रेंड होता था।

बिग बॉस 14 में सिद्धार्थ तूफानी सीनियर बनकर शो में पहुंचे और 2 हफ्तों तक रहे। जब एक बार काम में व्यस्त होने के चलते सलमान वीकेंड का वार होस्ट नहीं कर पाए, तो सिद्धार्थ ने उनकी जगह ली थी
सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के समय शहनाज उनके साथ उनके घर पर थीं। ये बात उनके पिता संतोख सिंह सुख ने फीफाफूज को दिए एक इंटरव्यू में कन्फर्म किया था। उन्होंने बताया कि शहनाज ने उन्हें कॉल कर रहा था कि सिद्धार्थ ने उनके हाथों में दम तोड़ा है और वो अब जी नहीं सकेंगी। सिद्धार्थ की मौत के बाद शहनाज ने घर से निकलना पूरी तरह बंद कर दिया था। 3 महीने बाद वो अपनी पंजाबी फिल्म हौसला रख का प्रमोशन करने बाहर निकली थीं।
बिग बॉस विजेता बनने के बाद सिद्धार्थ शुक्ला सॉन्ग भुला दूंगा और दिल को करार आया में नजर आए थे। 2021 में सिद्धार्थ ने ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 सीरीज से ओटीटी डेब्यू किया था। सीरीज में अगस्त्य राव बने सिद्धार्थ को काफी पसंद किया गया था।
सिद्धार्थ शुक्ला MTV के रियलिटी शो एस ऑफ स्पेस का तीसरा सीजन होस्ट करने वाले थे। इस शो के पिछले सीजन विकास गुप्ता ने होस्ट किए थे।
सिद्धार्थ शुक्ला ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज साइन की थी, जिसमें उनके साथ मोनिका डोगरा और पंकज त्रिपाठी अहम किरदारों में नजर आने वाले थे। ये एक स्पाई थ्रिलर सीरीज होने वाली थी।
सिद्धार्थ शुक्ला ने टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट के साथ एक सीरीज साइन की थी। सिडनाज की जोड़ी एक रोमांटिक ड्रामा वेब सीरीज में साथ नजर आने वाली थी। प्रोड्यूसर सौरभ तिवारी का प्रोडक्शन हाउस परिन मल्टीमीडिया इस सीरीज की तैयारी कर रहा था, जिसमें कुल 10 एपिसोड होने वाले थे। सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 की कामयाबी के बाद मेकर्स सिद्धार्थ शुक्ला के साथ ही चौथे सीजन की तैयारी कर रहे थे।