27 साल से केस लड़ रहे हैं फिल्ममेकर सुनील दर्शन, सनी देओल पर दो करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

बॉलीवुड के जाने-माने फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने सनी देओल पर दो करोड़ रुपए के धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। सुनील इसके लिए पिछले 27 साल से केस लड़ रहे हैं। बात 1996 की है, सनी एक इंटरनेशनल फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन की कंपनी खोलना चाहते थे।
सुनील दर्शन ने इसके लिए उनकी मदद की। हालांकि समय बढ़ता गया लेकिन सनी ने वो पैसे नहीं लौटाए। सुनील ने कहा कि सनी ने अपनी तो खूब प्रॉपर्टी बना ली, लेकिन उनके पैसे देना भूल गए।
सुनील ने घटनाक्रम बताते हुए कहा- 1996 में जब फिल्म अजय’ की शूटिंग खत्म होने के कगार पर थी, तब अपने जन्मदिन पर सनी देओल ने मुझसे एक निवेदन किया। उस वक्त वे इंटरनेशनल फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी खोलना चाहते थे। उन्होंने मुझसे फिल्म ‘अजय’ के लिए ओवरसीज डिस्ट्रीब्यूशन के राइट्स मांगे।
उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि वे इसका पूरा पेमेंट करेंगे। फिल्म पूरी हुई फिर कुछ दिनों बाद सनी ने कहा कि वे पैसों का बंदोबस्त करने लंदन जा रहे हैं। पैसों का इंतजाम होते ही वो मुझसे फिल्म की प्रिंट खरीद लेंगे। उन्होंने रजिस्ट्रेशन के लिए मुझसे कुछ पेपर मांगे। मैंने उन पर भरोसा करके वो पेपर्स साइन करके दे दिए।
उनका आदमी प्रिंट की डिलीवरी लेने आया लेकिन पेमेंट नहीं लाया। मैं शॉक्ड रह गया। सनी ने फोन पर कहा कि लंदन में क्रिसमस की छुट्टी पर बैंक बंद है, इसलिए पैसों का बंदोबस्त नहीं हुआ। मैंने उन पर विश्वास करके प्रिंट दे दिया। इसके बाद सनी ने असली चेहरा दिखाना शुरू कर दिया।सुनील ने आगे कहा- मैं कई महीनों तक सनी से पैसे मांगता रहा। वे कभी मुझे हैदराबाद बुलाते तो कभी जयपुर। वे फिल्म सिटी, मुंबई में अपनी किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। मैं हर दिन उनके सेट पर जाता लेकिन वे वहां भी टालते रहे। जब जयपुर गया तो वे अपनी निजी प्रॉब्लम का हवाला देकर पैसे देने की बात टाल देते।
फिर एक दिन उन्होंने मुझसे बात की। सनी ने कहा कि अभी वे एक फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं, उसके प्रोडक्शन में मेरी हेल्प चाहते हैं। जैसे ही यह फिल्म खत्म हो जाएगी, मेरे साथ एक फिल्म करेंगे, इसमें पैसे एडजस्ट हो जाएंगे।
मैंने उनके साथ दो फिल्में की थी, इसलिए इस बात पर भी विश्वास कर लिया। हालांकि 6 महीने बीत गए लेकिन वो आदमी कभी नहीं लौटा। फिल्म भी नहीं बनी और पैसे भी नहीं चुकाए।
सुनील दर्शन ने कहा कि तकरीबन चार सालों तक वे सनी के पीछे भागते रहे। इस दौरान सनी की कुछ फिल्में फ्लॉप हुईं तो कुछ हिट भी रहीं। सुनील ने कहा- मेरे साथ गलत हो रहा था, इसलिए मैंने अपने हक के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।
कोर्ट में सनी ने कहा कि उनके पास लौटाने के लिए पैसे नहीं हैं, इसलिए उन्होंने मेरे साथ एक फिल्म करने की बात की। हालांकि उन्होंने मुझे फिर से बेवकूफ बनाया। कभी कहानी में बदलाव लाने की मांग करते तो कभी व्यस्त होने का बहाना देते। कुल मिलाकर, पहले दिन से उनकी नीयत मेरे पैसे लौटाने की नहीं थी।
सुनील दर्शन कहते हैं- तकरीबन 27 साल हो गए हैं, मैं आज भी अपने पैसों के लिए कोर्ट का चक्कर लगा रहा हूं। मैंने कोशिश बहुत की, कि ये मामला आपस में सुलझाया जाए, लेकिन ये आदमी कोर्ट का फैसला भी नहीं मान रहा। इसकी पैसे देने की नीयत नहीं है।
हमारा एस्टाब्लिशड अमाउंट एक करोड़ 77 लाख और 25 हजार रुपए है। सनी ने खुद तो बहुत प्रॉपर्टी बना ली लेकिन लोगों के पैसे लौटना भूल जाते हैं। हालांकि मुझे कानून पर विश्वास हैं और उम्मीद करता हूं मेरा पैसा मुझे जरूर मिलेगा।