‘गदर 2’ में नजर आए दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी

सनी देओल स्टारर फिल्म ‘गदर 2’ सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। फिल्म की मेन लीड कास्ट में फर्स्ट पार्ट से कोई बदलाव नहीं किया गया। मेन विलेन दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी जरूर मिसिंग हैं। अमरीश का 2005 में निधन हो गया था। ऐसे में पार्ट 2 में अमरीश की जगह एक्टर मनीष वाधवा ने ली।

हालांकि, ‘गदर 2’ में मेकर्स ने अमरीश पुरी के फैंस के लिए एक सरप्राइज पैकेज भी रखा है। डायरेक्टर अनिल शर्मा ने टेक्नोलॉजी की मदद लेते हुए फिल्म में दर्शकों को अमरीश की कमी नहीं खलने दी।

फिल्म के डायरेक्टर अनिल शर्मा इसे पूरी तरह से इसके पहले पार्ट ‘गदर: एक प्रेम कथा’ वाला ही फ्लेवर देना चाहते थे। यही वजह थी कि फिल्म की कास्ट भी सेम रखी। पहले पार्ट में मेन लीड रोल प्ले करने वाले सनी देओल, अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा को इस पार्ट में भी रिपीट किया गया है

हालांकि, फर्स्ट पार्ट में विलेन का रोल प्ले करने वाले दिवंगत एक्टर अमरीश पुरी इसके सीक्वल से मिसिंग हैं। ऐसे में मेकर्स ने टेक्नोलॉजी की मदद ली और फिल्म के एक बहुत ही इम्पॉर्टेंट सीन में अमरीश पुरी भी नजर आए।

मेकर्स ने ‘गदर 2’ के एक सीन के लिए अमरीश पुरी के किरदार अशरफ अली को CGI (कंप्यूटर जेनरेटेड इमेज) के जरिए क्रिएट किया है। यह एक बहुत ही ब्रीफ शॉट है पर जिस तरह से इसे क्रिएट किया गया है, ऐसा लगता है जैसे अमरीश पुरी खुद इस सीन का हिस्सा हैं।

इससे पहले हॉलीवुड की कई फिल्मों में CGI टेक्नीक के जरिए दिवंगत एक्टर्स को स्क्रीन पर दिखाया जा चुका है। मशहूर हॉलीवुड सीरीज ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ फेम एक्टर पॉल वॉकर के केस में भी कुछ ऐसा ही हुआ था।

नवंबर 2013 में जब पॉल का एक रोड एक्सीडेंट में निधन हुआ तब वो फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज के 7वें पार्ट की आधी शूटिंग कर चुके थे। फिल्म में उनके हिस्से की बाकी शूटिंग में उनके भाई को बाॅडी डबल के तौर पर यूज किया गया। इस मामले में भी कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद ली गई थी।