भारत-वेस्टइंडीज दूसरे टी-20 के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति जताई थी

दुनिया में क्रिकेट संचालित करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने विंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन पर पेनाल्टी लगाई है। काउंसिल ने पूरन की मैच फीस पर 15% की कटौती की है।

पूरन को भारत-वेस्टइंडीज टी्-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में ICC कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। उन्होंने अंपायर द्वारा एक खिलाड़ी को DRS लेने की सलाह पर असहमति जाहिर की थी। पूरन ने अपनी गलती स्वीकार ली है। इसलिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाई नहीं हुई है।

दरअसल, इस ओवर की तीसरी बॉल को ईशान किशन ने लेग की दिशा में खेला और सिंगल लेना चाहा, लेकिन जब तक ईशान-सूर्या सिंगल ले पाते। काइल मेयर्स ने स्क्वेयर लेग पर बॉल फील्ड कर नॉन स्ट्राइक एंड पर थ्रोकर दी, जो सीधे स्टंप पर लगी। इस पर सूर्या एक रन बनाकर रनआउट हुए।

ICC ने पूरन की मैच फीस काटने के साथ ही उनके खाते में एक डीमैरिट पॉइंट भी जोड़ा है। पिछले 24 महीनों में यह पूरन का पहला डीमैरिट पॉइंट है। लेवल-1 के उल्लंघन पर खिलाड़ी पर न्यूनतम जुर्माना, अधिकतम जुर्माना, खिलाड़ी की मैच फीस से 50% की कटौती और खिलाड़ी के रिकॉर्ड में एक या दो अवगुण अंक जोड़ने के नियम हैं।

इससे पहले, फर्स्ट टी-20 के बाद विंडीज पर लेट ओवर का जुर्माना लगा था, हालांकि ICC ने भारत पर भी जुर्माना लगाया था। काउंसिल ने भारत की 5 फीसदी और विंडीज की 10 फीसदी मैच फीस काटी थी।

विकेटकीपर बैटर निकोलस पूरन ने 67 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। 40 बॉल की पारी में पूरन ने 167.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी पारी में 6 चौके 4 छक्के शामिल रहे। पूरन ने टी-20 करियर का 10वां अर्धशतक जमाया है।