प्रयागराज-जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन पानी की टंकी व नवनिर्मित स्मृति वाटिका का किया निरीक्षण जिलाधिकारी ने बिछायी गयी पाईप व निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने के दिए निर्देश

प्रयागराज-जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन पानी की टंकी व नवनिर्मित स्मृति वाटिका का किया निरीक्षण जिलाधिकारी ने बिछायी गयी पाईप व निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने के दिए निर्देश,

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने गुरूवार को ग्राम सभा सेमरा विकास खण्ड बहादुरपुर में निर्माणाधीन पानी की टंकी का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बिछायी गयी पाईप व निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय ग्राम प्रधान के द्वारा बिछायी गयी पाईप की गहराई मानक के अनुसार न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने खुदायी कराकर पाइप लाइन की गहराई व गुणवत्ता की जांच कराये जाने के लिए कहा है एवं उन्होंने ग्राम प्रधान आनंद कुमार कुशवाहा को निर्माणाधीन पानी की टंकी में लगने वाले निर्माण सामाग्री की गुणवत्ता की देखरेख एवं कार्य की निगरानी करते रहने के लिए कहा है। उन्होंने निर्माणाधीन पम्प हाउस की गुणवत्ता एवं निर्माण में लगायी जा रही बालू की जांच की। जिलाधिकारी ने निर्माण की लागत, कार्य पूर्ण होने की अवधि, अवशेष कार्य जलापूर्ति कब तक प्रारम्भ हो जायेगी, लक्ष्य के सापेक्ष कनेक्शन की स्थिति, मैटेरियल, क्षमता, गांव में घरों की संख्या, आदि के बारे में प्रोजेक्ट मैनेजर से जानकारी ली। प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा बताया गया कि अभी, टैंक का बेस, टैंक, विद्युत आपूर्ति हेतु सोलर इंस्टालेशन, बाउंड्रीवाल एवं अभी 60 घरों में कनेक्शन का कार्य किया जाना बाकी है इस पर जिलाधिकारी ने शेष कार्यों को 15 दिन के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने जनपद में पूर्ण एवं निर्माणाधीन पानी की टंकियों की जानकारी मांगे जाने पर प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा बताया गया कि पूरे जनपद में 90 स्थानों पर ढांचा तैयार हुआ है तथा 32 स्थानों पर पानी की टंकी क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि जिन क्रियाशील टंकियों के द्वारा पानी की सप्लाई में लीकेज की समस्या आ रही है, उन्हें जांच कराकर एक सप्ताह के अंदर सही करायें। उन्होंने सम्बंधित निर्माण एजेंसी को पीने के पानी की पाईप लाइन बिछाये जाने के बाद खराब हुई सड़कों की मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के समय उपस्थित कंस्ट्रक्शन मैनेजर को गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत बिगहिया विकास खण्ड सहसों में नवनिर्मित स्मृति वाटिका का निरीक्षण किया। स्मृति वाटिका में अशोक, शीसम, चितवन, आम, अमरूद, पाम, रबर व सजावटी पौधों के कुल 230 पौधें लगाये गये है तथा प्रत्येक पौधें की ईट लगाकर घेरा बनाया गया है। जिलाधिकारी ने स्मृति वाटिका में पीपल के पौधें को रोपित किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्मृति वाटिका के क्षेत्र को सटे हुए तालाब तक विस्तारित करने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी से स्मृति वाटिका की फेंसिंग के लिए लगायी जा रही तार की जाली के स्थान पर ग्राम सभाओं में खराब हुए नलकूपों की निष्प्रयोज्य लोहे की पाईपों को ब्लाक वाइज एकत्र कराकर फेंसिंग कराने में प्रयोग करने के लिए कहा है।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत पाली विकास खण्ड़ सहसों में पूर्व में बनायी गयी अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद स्मृति वाटिका का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विकसित हुए पौधों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। ग्राम सचिव के द्वारा बताया गया कि वृद्ध मुगरी लाल के द्वारा सभी पौधों की बच्चे की तरह देखभाल की जा रही है। स्मृति वाटिका में मृत पौधों का पुर्नरोपण भी इनके द्वारा किया जाता है। इस पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी से जनपद के ऐसे सभी लोगो को चिन्हित कर सम्मानित कराये जाने के लिए कहा है। जिलाधिकारी के द्वारा स्मृति वाटिका में चितवन के पौधें को रोपित किया गया।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी एवं मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को ग्राम पंचायत चैमलपुर विकास खण्ड सहसों में बने अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण कर वहां पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कराने एवं यथास्थिति से अवगत कराने के लिए कहा है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी फूलपुर सौरभ भट्ट, खण्ड विकास अधिकारी बहादुरपुर व प्रोजेक्ट मैनेजर शुभांकर सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858