रोशन उद्दौला कोठी बुकलेट का किया विमोचन, लखनऊ में पुरातत्व प्रशिक्षण शिविर का समापन

लखनऊ के यूपी राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा आयोजित 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर बुधवार को खत्म हुआ। विभाग के निदेशालय में चल रहे इस शिविर में देशभर के विश्विद्यालयों से स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।
शिविर के आखिरी दिन कार्यक्रम अयोजित किया गया। जिसमे यूपी संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री, जयवीर सिंह चीफ गेस्ट रहे। विभाग की निदेशक रेनू द्विवेदी ने चीफ गेस्ट जयवीर सिंह और स्पेशल गेस्ट डॉ मांडवी सिंह, कुलपति भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय और बदायूं से विधायक राजीव कुमार का स्वागत पौधा देकर किया।
कार्यक्रम में जयवीर सिंह ने पुरातत्व विभाग द्वारा प्रकाशित बुकलेट रोशन उद्दौला कोठी का विमोचन किया। साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण पर आधारित निबंध लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को सर्टिफिकेट और पुस्तक से सम्मानित किया। उन्होंने इस प्रशिक्षण शिविर की तारीफ की। साथ ही सभी ट्रेनियों को बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की। उन्होंने इच्छा जताई की विभाग आने वाले समय में भी ऐसे लाभदायक आयोजन करता रहेगा।
आपको बता दें की इस शिविर में देशभर के विश्विद्यालयों के करीब 50 ट्रेनी हिस्सा ले रहे थे। शिविर में उन्हें पुरातत्व के अलग–अलग विषयों की बारीकियों से अवगत कराया गया। आखिरी दिन के कार्यक्रम में प्राचीन इतिहास एवं पुरातत्त्व विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रो. डॉ. शैलेंद्र नाथ कपूर, प्रो. प्रशांत श्रीवास्तव, प्रो. पीयूष भार्गव, प्रो. अमर सिंह, इंदु प्रकाश समेत कई लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विभाग की निदेशक रेनू द्विवेदी ने किया। वहीं मंच संचालन सहायक पुरातत्व अधिकारी डॉ. राजीव कुमार त्रिवेदी ने किया। कार्यक्रम में राम विनय, ज्ञानेंद्र कुमार रस्तोगी, विभाग के समस्त अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।