कम समय में सजा दिलाने के लिए ऑपरेशन कन्विक्शन शुरू : डीजीपी

यूपी पुलिस ने अपराधियों को कम से कम समय में सजा दिलाने के लिए ‘ऑपरेशन कन्विक्शन शुरू किया है। जिसमें पॉक्सो एक्ट, बलात्कार, हत्या, लूट, डकैती, धर्मांतरण और गोकशी करने वाले अपराधियों के खिलाफ पुलिस और अभियोजन विभाग संयुक्त रूप से न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर उन्हें सजा दिलाएगा। डीजीपी विजय कुमार ने इस संबंध में सभी कमिश्नरेट और जिलों को निर्देश दिए कि वह इन श्रेणी के 20-20 मुकदमों चिह्नित करेंगे और इसकी समयबद्ध विवेचना पूरी कराकर न्यायालय में आरोपपत्र दाखिल करेंगे।
डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तीन दिन के अंदर चार्ज फ्रेम कराकर 30 दिवस में ट्रायल की कार्यवाही पूरी करें।
इस दौरान गवाहों व माल मुकदमाती को समय से न्यायालय में प्रस्तुत करने का जिम्मा संबंधित थाना प्रभारी और कमिश्नरेट व जिले के प्रभारी का होगा।
उन्होंने कहा कि जिला न्यायाधीश से समन्वय स्थापित कर चिह्नित मुकदमों की सुनवाई रोजाना फास्ट ट्रैक कोर्ट में कराने का प्रयास किया जाएगा।
डीजीपी विजय कुमार ने कहा कि पूरे मामले में राजपत्रित अधिकारी निगरानी करेंगे। साथ ही मुख्यालय पर भी इसकी एक विंग बनेगी। जो इसकी समीक्षा करेगी।