शनिवार को कैफे रेपर्टवाहर में लिट–अप लिटरेचर एंड आर्ट फेस्टिवल की हुई शुरुआत, पढ़िए रिपोर्ट

लखनऊ में कैफे रेपर्टवाहर में शनिवार को लिट–अप लिटरेचर एंड आर्ट फेस्टिवल की शुरुआत हुई। इस साहित्यिक उत्सव का आयोजन लैब एकेडेमिया पब्लिकेशंस कर रहा है। इस फेस्ट का मकसद प्रतिभावान कलाकारों को मंच प्रदान करना है।

फेस्ट के पहले दिन कविता कार्यशाला, कविता पाठ और पुस्तक चर्चा का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन TEDx वक्ता, लेखक और यूपी की G-20 ब्रांड एंबेसडर तूलिका रानी ने किया। इस दौरान कर्नल संजय त्रिपाठी, नर्चर लाइफ एनजीओ की संस्थापक फराह सरोश, सोशल वर्कर ताहिरा हसन और लैब एकेडेमिया की निदेशक नाज फरहा मौजूद रहीं।

पहले सत्र में कविता पर कार्यशाला हुई, जिसमें अनम फातिमा ने कविता लेखन की कला पर विस्तार से चर्चा की। कार्यशाला में लखनऊ के मशहूर कवि, लेखक, अध्यापक और उभरते हुए कलाकार शामिल हुए। इसके बाद लखनऊ, प्रयागराज, आगरा, कानपुर, दिल्ली से आए कवियों ने कविता पाठ किया। प्रोफेसर रंजना, प्रोफेसर सीमा सरकार, डॉ. सन्देश यादव, डॉ. अनुपमा श्रीवास्तव, अर्शी अल्वी आदि की कहानियों और कविताओं को श्रोताओं ने काफी सराहा
आखिरी सत्र में लैब एकेडेमिया द्वारा प्रकाशित, बेस्ट सेलिंग पुस्तक “हुमंस ऑफ़ नर्चर लाइफ” के लेखकों के साथ बातचीत की गई। इस बातचीत में तूलिका रानी, कर्नल संजय त्रिपाठी, फराह सरोश और ताहिरा हसन ने भाग लिया। जिसमें उन्होंने दर्शकों को किताब में प्रकाशित 25 प्रेरणादायक कहानियों के बारे में बताया। ये 25 कहानियां विभिन्न क्षेत्रों के कामयाब लोगों के संघर्ष की दास्तान बयां करती है। जिसका मकसद युवाओं को प्रेरित करना और सही राह दिखाना है। इस सत्र का संचालन नूर फातिमा ने किया।
लैब एकेडेमिया की निदेशिका नाज फरहा ने बताया– “लैब एकेडेमिया एक अनुभवी शैक्षिक और प्रकाशन संस्थान है। जिसका उद्देश्य कला और साहित्य को बढ़ावा देना है। हम उभरते कलाकारों को नए अवसर प्रदान करते हैं। साथ ही उनको किताबों के माध्यम से भारतीय कला संस्कृति एवं साहित्य से जुड़ने के लिए प्रेरित भी करते हैं। इसी तरह हमारी संस्था भविष्य में भी ऐसे आयोजन करती रहेगी”। कार्यक्रम का संयोजन लैब एकेडेमिया के सदस्यों पिंकी चौरसिया, सविता देवी, अजान, सुशांत, दीक्षा आदि के द्वारा किया गया।