राज्यपाल और डिप्टी CM ने किया लखनऊ में योग,पढ़िए

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने राजभवन में योगाभ्यास किया। इस दौरान चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा समेत सभी अधिकारी मौजूद रहे। वहीं, गोरखपुर में CM योगी ने योग किया। पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों ने योगाभ्यास किया। 9वें योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ रखा गया है। जिसका अर्थ होता है समपूर्ण विश्व एक परिवार है। सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें।
पूरे विश्व में पहली बार योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। पीएम मोदी की अपील के बाद 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को अमेरिका ने मंजूरी दी थी। इसके बाद से ही हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है।
21 जून को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे भौगोलिक कारण भी छुपा हुआ है दरअसल 21 तारीख को उत्तरी गोलार्ध का सबसे लंबा दिन माना जाता है जिसे ग्रीष्म संक्रांति कहते हैं। वही भारतीय परंपरा के अनुसार कृष्ण संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए काफी ज्यादा असरदार माना जाता है यही कारण है कि इसी दिन योग दिवस मनाया जाता है।