राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हरा दिया, पढ़िए खबर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लीग स्टेज के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हरा दिया। इस जीत से RR के प्लेऑफ में क्वालिफाई करने की उम्मीदें बरकरार हैं, वहीं PBKS रेस से बाहर हो गई। इम्पैक्ट प्लेयर ध्रुव जुरेल ने छक्का लगाकर राजस्थान को जीत दिलाई।

मैच में ट्रेंट बोल्ट ने डाइविंग कैच पकड़ा, नवदीप सैनी के खिलाफ बोल्ड होने पर लियाम लिविंगस्टोन हंसने लगे। जोस बटलर लगातार तीसरे मैच में जीरो पर आउट हुए और युजवेंद्र चहल ने 28 रन का ओवर फेंका। मैच के ऐसे ही टॉप मोमेंट्स और उनका इम्पैक्ट इस खबर में हम जानेंगे…
मैच के पहले ही ओवर में RR के ट्रेंट बोल्ट ने डाइविंग कैच पकड़ा। ओवर की दूसरी बॉल उन्होंने इन स्विंगिंग फुलर लेंथ फेंकी। प्रभसिमरन सिंह ने ड्राइव करना चाहा, लेकिन बॉल बोल्ट की ओर चली गई। बोल्ट ने फॉलो थ्रू में डाइव मारकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया।प्रभसिमरन सिंह 2 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। पहले ही ओवर में विकेट गिरने से साथी ओपनर शिखर धवन पर दबाव आया और वह भी पावरप्ले में ही आउट हो गए।

पहली पारी के 7वें ओवर में पंजाब के बैटर लियाम लिविंगस्टोन बोल्ड होने के बाद हंसते नजर आए। ओवर की तीसरी बॉल नवदीप सैनी ने गुड लेंथ पर इन स्विंगर फेंकी। लिविंगस्टोन ने जोर से बैट घूमाया, लेकिन बॉल को पूरी तरह मिस कर गए। बोल्ड होने के बाद उन्होंने सैनी की ओर देखा और मुस्कुराकर पवेलियन लौट गए।
राजस्थान रॉयल्स के टॉप विकेट टेकर युजवेंद्र चहल ने पारी के 19वें ओवर में 28 रन दिए। उनके ओवर में शाहरुख खान और सैम करन ने 3 छक्के और 2 चौके लगाए। इस ओवर में एक सिंगल और एक वाइड भी आई, इस तरह ओवर से कुल 28 रन बने। चहल के ओवर के बाद पंजाब ने 20वें ओवर में 18 रन बनाए और 188 रन का स्कोर खड़ा किया।
दूसरी पारी में राजस्थान के ओपनर जोस बटलर जीरो पर आउट हो गए। दूसरे ओवर में कगिसो रबाडा ने शुरुआती 3 बॉल गुड लेंथ से आउट स्विंग कराने के बाद चौथी गेंद इन स्विंगर फेंक दी। बटलर स्विंग को समझ नहीं पाए और LBW हो गए। बटलर लगातार तीसरे मैच में जीरो पर आउट हुए। इससे पहले वह कोलकाता और बेंगलुरु के खिलाफ भी खाता नहीं खोल सके थे।

जोस बटलर का यह ओवरऑल सीजन में पांचवां डक है, जो कि एक सीजन में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड है। बटलर इस सीजन से पहले IPL में कभी भी जीरो पर आउट नहीं हुए थे, यहां तक कि पिछले ही सीजन में उन्होंने 4 सेंचुरी भी लगाई थी।
राजस्थान के बैटर शिमरोन हेटमायर को एक ही ओवर में 2 जीवनदान मिले। 17वें ओवर में सैम करन ने तीसरी बॉल शॉर्ट पिच फेंकी। हेटमायर ने पुल किया, लेकिन बॉल स्क्वेयर लेग की दिशा में खड़ी हो गई। हरप्रीत बरार बॉल के नीचे आए, लेकिन बॉल उनके हाथ से छूट गई।

17वें ही ओवर की पांचवीं बॉल करन ने बाउंसर फेंकी, हेटमायर ने शॉट लगाया, लेकिन बॉल कीपर के पास चली गई। पंजाब ने कैच की अपील और अंपायर ने बैटर को आउट करार दे दिया। हेटमायर ने तुरंत DRS ले लिया। रिप्ले में नजर आया कि बॉल बैटर के बैट से नहीं लगी थी। फील्ड अंपायर ने अपना फैसला बदला और हेटमायर नॉटआउट रहे।
जीवनदान मिलने के दौरान हेटमायर 36 रन पर बैटिंग कर रहे थे। उन्होंने अगली 5 गेंदों पर 10 रन बनाए और अपनी टीम के हाथ से मैच छूटने नहीं दिया
राजस्थान ने 18वें ओवर में रियान पराग के विकेट के बाद इम्पैक्ट प्लेयर ध्रुव जुरेल को क्रीज पर भेजा। आखिरी ओवर में राजस्थान को 9 रन की जरूरत थी। जुरेल ने ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर 3 रन बनाए। तीसरी गेंद पर नॉन स्ट्राइकर ट्रेंट बोल्ट ने सिंगल लेकर जुरेल को स्ट्राइक दी।
3 गेंदों पर राजस्थान को 5 रन की जरूरत थी। राहुल चाहर ने गुड लेंथ पर बॉल फेंकी, जुरेल 2 कदम आगे निकलकर आए और सामने की ओर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। ध्रुव जुरेल की छोटी और अहम पारी ने राजस्थान को 2 गेंद बाकी रहते जीत दिलाई। इस जीत से राजस्थान के प्लेऑफ में क्वालिफाई करने की उम्मीदें भी जिंदा रहीं।