डॉ दिनेश शर्मा की मौजूदगी में पुस्तक ‘नमामि रामम’ का विमोचन, रिपोर्ट

लखनऊ के हजरतगंज स्थित प्रेस क्लब में रविवार को काव्य संग्रह ‘नमामि रामम’ का विमोचन हुआ। डॉ अर्चना प्रकाश ने अपनी पुस्तक में भगवान राम का जीवन चित्रण हाइकु श्रेणी में किया है। हाइकु एक अलग तरह की कविता लिखने का स्टाइल होता है।

इस दौरान पूर्व डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा चीफ गेस्ट रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेंद्र भूषण ने की। साथ ही स्पेशल गेस्ट के तौर पर स्माइल मैन सर्वेश अस्थाना, डॉ अशोक शर्मा, डॉ दयानंद पांडेय, डॉ वीबी पांडेय मौजूद रहे। विमोचन से पहले सभी मेहमानों ने दीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। जिसके बाद अंजना मिश्रा ने मधुर आवाज में सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।
डॉ दिनेश शर्मा ने पुस्तक का लोकार्पण करने के बाद कहा “नमामि रामम पूरी तरह से राम मय है। ये भगवान राम के संपूर्ण जीवन पर पहली हाइकु पुस्तक है। रामकथा को हाइकु के अभिनव प्रयोग द्वारा छोटे-छोटे अंशों में पढ़ना रोमांचक अनुभव है। डॉ अर्चना की शब्दावली तारीफ के लायक है। मैं आज आप सब से कहना चाहता हूं की लेखक कभी वृद्ध नहीं होता न ही निष्क्रिय होता है। उसका कलम हमेशा बिना रुके चलता रहता है।”
पूर्व आईएएस डीएन लाल ने कहा “नमामि रामम का पहला खण्ड हाइकू के विविध रंगों से सजा है। वहीं दूसरा गीत खण्ड मानस के अनछुए पहलुओं को दर्शाता है। हाइकु खंड में राम बिन अयोध्या, राम वन गमन, राम जन्म और बाल्यकाल का लेखिका ने मार्मिक और दिल को छू जाने वाला चित्रण किया है”।

साथ ही डॉ दयानंद पांडे ने कहा “राम कथा अनंत है और कई कवियों ने अलग–अलग भाषाओं में इस कथा का वर्णन किया है। लेकिन “नमामि रामम” में कवियत्री अर्चना प्रकाश ने अनेक अनछुए पहलुओं को चित्रित किया है। जो की अद्भुत और काफी रोमांचकारी है”।