क्या आज चेन्नई को हराकर चौथे पर आ सकती है DC, जानिए ?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मंगलवार को मुंबई इंडियंस (MI) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 6 विकेट से हरा दिया। वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई ने 200 रन का टारगेट 16.3 ओवर में ही चेज कर लिया। इस जीत के साथ मुंबई की टीम 5 स्थान की छलांग लगाकर पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं बेंगलुरु सातवें नंबर आ गई। मुंबई अब अगर बचे हुए सभी मैच जीत गई तो प्लेऑफ में सीधे क्वालिफाई कर जाएगी।

टूर्नामेंट में आज चेन्नई और दिल्ली के बीच लीग स्टेज का 55वां मैच खेला जाएगा। दिल्ली अगर बड़े अंतर से मैच जीतती है तो 10वें से उठकर चौथे नंबर पर पहुंच सकती है। टूर्नामेंट के बचे हुए 16 मैचों से प्लेऑफ की टॉप-4 टीमें तय होंगी, क्योंकि कोई भी टीम अब तक न तो क्वालिफाई कर सकी है और न ही रेस से बाहर हुई है। आगे स्टोरी में हम सभी टीमों के पॉइंट्स टेबल की सिचुएशन देखेंगे और जानेंगे कि उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे।IPL में पिछले सीजन से 10 टीमें शामिल की गईं, लेकिन एक टीम लीग स्टेज में ज्यादा से ज्यादा 14 मैच ही खेलेगी। ऐसे में टूर्नामेंट के इस स्टेज पर 16 से ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं 14 से कम पॉइंट रखने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

लीग स्टेज के आखिर में एक या 2 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ भी प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा, क्योंकि टूर्नामेंट में 54 मैचों के बाद अब भी कम से कम 5 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ लीग स्टेज फिनिश कर सकती है। ऐसे में टॉप-4 में बने रहने के लिए टीमों को रन रेट मैंटेन करना भी बेहद जरूरी है।
बेंगलुरु के खिलाफ 17वें ओवर में ही 200 रन का टारगेट चेज करने के बाद मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। टीम के 11 मैचों में 6 जीत के बाद 12 पॉइंट्स हो गए। टीम को 5 मैचों में हार भी मिली।

मुंबई के 3 मैच गुजरात, लखनऊ और हैदराबाद के खिलाफ बाकी है। तीनों मैच जीतने पर टीम प्लेऑफ में सीधे क्वालिफाई कर जाएगी। एक भी मैच हारने पर टीम को अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा।

2 मैच हारने पर टीम को बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रखना होगा। वहीं तीनों मैच हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।
मुंबई के खिलाफ करारी हार के बाद बेंगलुरु की टीम छठे से सातवें नंबर पर पहुंच गई। उनके 11 मैचों में 5 जीत और 6 हार के बाद 10 पॉइंट्स हैं। ऐसे में उनकी हालत राजस्थान, कोलकाता और पंजाब की तरह हो गई। इन सभी टीमों के भी 11 मैचों में बेंगलुरु की तरह 10 ही पॉइंट्स हैं।

बेंगलुरु के 3 मैच राजस्थान, हैदराबाद और गुजरात के खिलाफ बाकी हैं। तीनों मैच जीतने और बाकी टीमों से बेहतर रन रेट रखने पर टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। एक भी मैच हारने पर टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे ज्यादा मैच हारने पर टीम टॉप-4 की रेस से बाहर हो जाएगी।
चेन्नई सुपर किंग्स इस वक्त 11 मैचों में 6 जीत और एक बेनतीजा मैच से 13 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। टीम ने 4 मुकाबले गंवाए हैं, आज दिल्ली के खिलाफ जीतने पर टीम प्लेऑफ में पहुंचने से एक ही जीत दूर रहेगी।

दिल्ली के बाद टीम को 2 मैच कोलकाता और दिल्ली के खिलाफ ही खेलने हैं। इनमें से एक भी मैच जीतने पर टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। लेकिन दोनों हारने पर टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं तीनों मैच हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।
दिल्ली कैपिटल्स 10 मैचों में 4 जीत और 6 हार के बाद 8 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। चेन्नई को बड़े अंतर से हराने पर टीम एक ही मैच के नतीजे से चौथे नंबर पर पहुंच सकती है। चेन्नई के बाद टीम को 3 में से एक मैच फिर से CSK के खिलाफ ही खेलना है। वहीं 2 मैच पंजाब के खिलाफ भी होंगे।
चारों मैच जीतने और बाकी टीमों से बेहतर रन रेट रखने पर टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। एक भी मैच हारने पर टीम को बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। वहीं 2 या उससे ज्यादा मैच हारने पर टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।
गुजरात टाइटंस इस वक्त 11 मैचों में 8 जीत के बाद 16 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। उन्हें क्वालिफाई करने के लिए बचे हुए 3 मैचों में महज एक जीत चाहिए। वहीं अगर टीम तीनों मैच बड़े अंतर से हार गई तो टॉप-4 की रेस बाहर भी हो सकती है।
टू्र्नामेंट में इस वक्त लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG), राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), पंजाब किंग्स (PBKS) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की पोजिशन दिल्ली-बेंगलुरु की तरह ही है। सभी टीमों को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए अपने बचे हुए मैच जीतने ही होंगे। साथ ही उन्हें अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा।

इनमें लखनऊ की पोजिशन थोड़ी डिफरेंट है। LSG अगर अपने बचे हुए तीनों मुकाबले जीत गई तो बाकी टीमों से खराब रन रेट के बावजूद टीम क्वालिफाई कर जाएगी। क्योंकि उनके फिलहाल 11 मैचों में 11 पॉइंट्स हैं और आखिरी 3 मैचों में जीत से टीम के 17 पॉइंट्स हो जाएंगे। वहीं बाकी टीमें सभी मैच जीतने पर भी 16 पॉइंट्स ही कर पाएंगी और टॉप-4 में क्वालिफाई करने के लिए इस वक्त टीमों को 16 से ज्यादा ही पॉइंट्स चाहिए।

लखनऊ का एक पॉइंट ज्यादा इसलिए है, क्योंकि उनका एक मुकाबला चेन्नई के खिलाफ बारिश के कारण बेनतीजा रहा था। जिस कारण दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट ही मिला।