आपदा के समय लोगों की जान बचाने के लिए नेशनल इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का होगा टेस्ट

ब्रिटेन में रविवार को पहले नेशनल इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का टेस्ट होगा। आपदा के समय लोगों की जान बचाने के लिए यह प्रयोग किया जाएगा। इसके तहत दोपहर 3 बजे सभी लोगों के मोबाइल फोन और टैबलेट पर एक मैसेज आएगा। इसके साथ ही 10 सेकंड तक तेज आवाज में साइरन बजेगा या वाइब्रेशन होगा।
मैसेज में लिखा होगा कि ये UK सरकार की नई इमरजेंसी अलर्ट सर्विस का टेस्ट है। आपको कोई एक्शन लेने की जरूरत नहीं है। मैसेज में दिए ओके ऑप्शन पर क्लिक करके लोग दोबारा से अपना फोन चला पाएंगे।
अगर किसी इलाके में कोई जानलेवा आपात स्थिति होती है, तो ये सिस्टम वहां रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट मैसेज भेज देगा। इस मैसेज में उस स्थिति से निपटने के लिए निर्देश भी भेजे जाएंगे, जिससे लोग खुद को और दूसरों को सुरक्षित रख सकें।
4जी और 5जी पर काम करने वाले सभी मोबाइल फोन पर ये अलर्ट जाएगा। पुरानी टेक्नोलॉजी वाले, एयरोप्लेन मोड पर रखे और स्विच ऑफ फोन्स पर ये मैसेज नहीं जाएगा। वहीं, साइलेंट मोड पर रखे फोन्स में भी इस अलर्ट का सायरन बजेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि 90% फोन्स तक ये अलर्ट पहुंचेगा। हालांकि, लोग फोन की सेटिंग में जाकर इस अलर्ट को बंद भी कर सकेंगे।
जापान, US और नीदरलैंड जैसे देश इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का यूज करते हैं। जापान में इस सिस्टम ने बड़ी संख्या में लोगों की जानें बचाई हैं। ये अलर्ट बाढ़ आने, आग लगने और मौसम के ज्यादा खराब होने जैसी स्थिति में भेजा जाता है।