पूर्वांचल और आगरा एक्सप्रेस वे पर ट्रोल दरों में हुई बढ़ोतरी, पढ़िए खबर

पूर्वांचल और आगरा एक्सप्रेस वे पर ट्रोल दरों को बढ़ा दिया गया है। बुधवार को यूपीडा की बैठक में यह फैसला लिया गया है। पूर्वांचल पर जहां 10 रुपए प्रति गाड़ी एक तरफ से वहीं आगरा एक्सप्रेस वे पर प्रति गाड़ी 5 रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा।
अभी तक पूर्वांचल पर 675 रुपए एक तरफ से टोल टैक्स पड़ता था लेकिन अब एक अप्रैल से इसको बढ़ाकर 685 रुपए कर दिया गया है। जबकि आगरा पर अब 650 रुपए की जगह 655 रुपए का टोल लिया जाएगा। हालांकि यह बढ़ोतरी बहुत कम की गई है। नई दरों में बढ़ोतरी 0.1% से लेकर 2.9% तक की है।
आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में यूपीडा की 81वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न हुई। इस बोर्ड बैठक में यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेन्द्र भूषण सहित निदेशक मंडल के सदस्य तथा यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में मनोज कुमार सिंह की ओर से निर्माण कर्ता कम्पनियां और यूपीडा के अधिकारियों को गंगा एक्सप्रेस वे का कार्य गुणवत्ता पूर्वक कराने के लिए निर्देशित किया गया।
बताया गया कि एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। अब तक सी एण्ड जी (क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग) का कार्य 88% से अधिक किया जा चुका है। मिट्टी का कार्य भी 20% से अधिक पूर्ण कर लिया गया है।
इस दौरान गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे परियोजना में एडवांस ट्रॉफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) इंस्टा कलेशन की प्रकिया तेज करने एवं निर्माण कार्य तीव्रता से बढ़ाने का आदेश जारी किया गया। निदेशक मंडल की बैठक में उप्र डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना के लखनऊ, कानपुर तथा अलीगढ़ नोडल में अतिरिक्त भूमि प्राप्त किए जाने से संबंधित प्रस्ताव पर भी बोर्ड द्वारा सहमति प्राप्त की गई।