फिल्मी परिवार में पैदा होने वाले इमरान हाशमी कभी हीरो नहीं बनना चाहते थे, जानिए क्यों

बॉलीवुड एक्टर इमरान हाशमी आज 44 साल के हो चुके हैं। इमरान 40-50 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रहीं मेहरबानो के पोते हैं। महेश भट्ट और मुकेश भट्ट भी मेहरबानो की बहन शिरीन के बच्चे हैं, ऐसे में इमरान उनके भी भतीजे हैं। फिल्मी परिवार में पैदा होने वाले इमरान हाशमी कभी हीरो नहीं बनना चाहते थे, लेकिन परिवार के दबाव के आगे उनकी नहीं चली।

गजब की बात ये है कि दोस्तों के साथ आवारापन करने वाले इमरान को सजा के तौर पर फिल्मों में लाया गया था, लेकिन इनकी एक्टिंग इतनी खराब थी कि पहली फिल्म से ही इन्हें निकाल बाहर कर दिया गया। ईगो ऐसा हर्ट हुआ कि इमरान ने हीरो बनने की ठान ली और कामयाब भी हुए। इतने कामयाब कि इनकी एक फिल्म देखने के लिए पाकिस्तान में भगदड़ तक मच चुकी है।

इमरान फेमस तो हुए, लेकिन अभिनय नहीं अपने बेहतरीन गानों के लिए। इन्हें कभी फिल्मों से जुड़ा कोई अवॉर्ड नहीं मिला, लेकिन खूब प्यार मिला। कई बार किसिंग सीन करने पर पत्नी से नोक-झोंक हुई, लेकिन ये बात कोई टाल नहीं सकता कि इमरान एक परफेक्ट फैमिली मैन हैं। रिकॉर्ड है कि आज तक इमरान हाशमी का नाम किसी को-स्टार से नहीं जुड़ा।
24 मार्च 1979 को इमरान हाशमी का जन्म मुंबई में हुआ। इनकी दादी मेहरबानो 40 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस थीं, जिनकी बहन शिरीन, डायरेक्टर महेश भट्ट और प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट की मां थीं। इमरान के पिता अनवर एयर इंडिया के कार्गो डिविजन में काम करते थे और मां मेहारा हाशमी भी एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करती थीं। पिता अनवर भी एक फिल्म बहारों की मंजिल (1968) में बतौर हीरो नजर आ चुके हैं।
इमरान पढ़ने में बेहद कमजोर थे और उन्हें इसमें कोई रुचि भी नहीं थी। वो कॉलेज के नाम पर दोस्तों के साथ शहर भर में घूमते और समय बर्बाद करते थे। उनके इस लापरवाह रवैये पर घरवाले खूब डांट लगाते थे। दरअसल, इमरान हाशमी एक ग्राफिक्स डिजाइनर बनना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने स्पेशल इफेक्ट का एक कोर्स भी किया था
एक दिन इमरान अपने दोस्तों के साथ घर के पास गली के नुक्कड़ पर बैठे थे। ठीक उसी समय अंकल मुकेश भट्ट ने उन्हें देख लिया। इत्तेफाक से मुकेश उनके घर ही जा रहे थे। घर जाते ही मुकेश ने अपनी मां शिरीन और इमरान की दादी मेहरबानो से कहा, ये क्या गली के नुक्कड़ पर बैठा रहता है, इसे मेरे पास भेजिए
उनकी दादी मेहरबानो को लगता था कि इमरान हाशमी की शक्ल हीरो के लिए फिट नहीं है, न ही उन्हें डांस आता है और न ही कोई और खूबी है, इसलिए उन्होंने कभी इमरान को हीरो बनने की सलाह नहीं दी थी। मुकेश की डांट के बाद इमरान को महेश भट्ट की ऑफिस जाना पड़ा। उस समय महेश भट्ट होम प्रोडक्शन विशेष फिल्म्स के बैनर तले फिल्म राज बना रहे थे। उन्होंने इमरान को अपना असिस्टेंट बना लिया। इसके बाद इमरान ने न चाहते हुए भी एक्टिंग क्लासेस लीं।
एक्टिंग क्लासेस लेते हुए ही इमरान हाशमी को डायरेक्टर तनुजा चंद्रा के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘ये जिंदगी का सफर’ मिल गई। शूटिंग शुरू हुई, लेकिन इमरान की खराब एक्टिंग और उनके बिगड़े रवैये से सब परेशान थे। तंग आकर इमरान हाशमी को फिल्म से निकालकर जिम्मी शेरगिल को हीरो बनाया गया। ईगो हर्ट हुआ तो इमरान ने ठान लिया कि एक दिन अच्छा हीरो बनकर दिखाऊंगा।
अपनी गलती सुधारने के लिए इमरान रोज सेट पर जाकर बैठने लगे। वो घंटों ये देखते कि आखिर हीरो बनने के लिए क्या चाहिए होता है। इमरान के डेडिकेशन से खुश होकर महेश भट्ट ने उन्हें फिल्म फुटपाथ दे दी
फिल्म फुटपाथ का पहला शॉट देने पहुंचे इमरान हाशमी बेहद नर्वस थे। इतने नर्वस के पहले सीन के लिए उन्होंने 40 टेक लिए। जैसे-तैसे फिल्म की शूटिंग तो पूरी हुई, लेकिन मामला फिर डबिंग में अटक गया। जैसे ही इमरान डबिंग करने पहुंचे तो वहां मौजूद असिस्टेंट डायरेक्टर ने इमरान को सलाह दी कि अमिताभ बच्चन की तरह आवाज में डबिंग करना। इमरान इस बेवजह की सलाह से ऐसे भड़के कि वहीं झगड़ने लगे। वो असिस्टेंट को गाली देकर वहां से निकल गए। इमरान के जाने पर फिल्म के डायरेक्टर विक्रम भट्ट को इमरान की जगह उनकी डबिंग करनी पड़ी
पहली फिल्म फुटपाथ ने बजट तो निकाला, लेकिन ये कोई खास कमाल नहीं कर सकी। इमरान को दूसरी फिल्म मर्डर मिली। बोल्ड कंटेंट होने पर फिल्म को सेंसर बोर्ड से A सर्टिफिकेट मिला था। ये फिल्म 2005 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी, जिसके सारे गाने भी चार्टबस्टर साबित हुए थे।
फिल्म से इमरान को खूब पॉपुलैरिटी मिली, लेकिन उनसे ज्यादा चर्चा में उनके किसिंग और बोल्ड सीन रहे। फिल्म के गाने भीगे होंठ तेरे उस समय का बेहद बोल्ड गाना समझा जाता था। इसके बाद ही इमरान को सीरियल किसर का टैग मिला था।
फिल्म मर्डर में मल्लिका और इमरान की केमिस्ट्री खूब पसंद की गई थी, लेकिन शूटिंग के समय दोनों की बातचीत बंद थी। मल्लिका ने मंदिरा बेदी के चैट शो में इसका खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री के कुछ लोग ऐसे थे, जो चाहते थे कि उनके सेट पर आते ही उन्हें चेयर ऑफर की जाए, लेकिन मैंने कभी ऐसा नहीं किया।
2008 की फिल्म जन्नत को पाकिस्तान में भी रिलीज किया गया था, जिसके ज्यादातर शोज हाउसफुल थे। फिल्म देखने वालों में होड़ ऐसी थी कि पाकिस्तान के एक थिएटर के बाहर टिकट के लिए भगदड़ मच गई थी। 10 करोड़ में बनी फिल्म ने 41 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इमरान हाशमी के प्रपोजल सीन को इतनी पॉपुलैरिटी मिली कि लोग आज भी इसे फॉलो करते हैं।
2009 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इमरान हाशमी ने खुलासा किया था कि उन्हें एक पॉश इलाके में घर सिर्फ इसीलिए नहीं मिला क्योंकि वो मुसलमान थे। दरअसल, पाली हिल के एक रेजिडेंशियल एरिया में उन्हें घर चाहिए था, लेकिन वहां के लोगों ने उन्हें NOC नहीं दी। विवाद बढ़ने पर सलमान खान ने कहा था कि मैं भी बांद्रा में रहता हूं, लेकिन मुझे कभी दिक्कत नहीं हुई। ये भेदभाव धर्म के लिए बल्कि उनकी पर्सनालिटी के चलते हुए है
कॉफी विद करण चैट शो में इमरान हाशमी ने ऐश्वर्या को प्लास्टिक कहा था। कुछ समय बाद ऐश्वर्या ने इसे भद्दा कमेंट बताया था। जब ऐश्वर्या को फिल्म बादशाहो में रोल ऑफर हुआ तो उन्होंने इमरान के साथ काम करने से साफ इनकार कर दिया था।
फिल्म घनचक्कर में इमरान हाशमी और विद्या बालन के किसिंग सीन थे, जबकि फिल्म को विद्या के पति सिद्धार्थ रॉय प्रोड्यूस कर रहे थे। हर बार किसिंग सीन शूट करने के बाद डरे-सहमे इमरान मजाक में विद्या से पूछते थे कि कहीं उनके पति गुस्से में पेमेंट तो नहीं काट लेंगे। ये बात खुद विद्या ने नेहा धूपिया के चैट शो नो फिल्टर में बताई थी।
फिल्म अजहर में इमरान को नरगिस फाखरी के साथ किसिंग सीन देना था। इस सीन के लिए दोनों को चार बार रीटेक करना पड़ा। आखिरी बार जब इस सीन को शूट किया जाना था तो डायरेक्टर के कट बोलने के बाद भी नरगिस, इमरान को किस करती रहीं। ये देखकर सेट पर मौजूद लोग भी खूब हंसे थे, लेकिन बाद में नरगिस शर्मिंदा हुई थीं
इमरान हाशमी ने 6 सालों तक रिलेशनशिप में रहने के बाद परवीन शहानी से दिसंबर 2006 में शादी की थी। शादी के बाद एक बार इमरान, परवीन को अपनी ही फिल्म मर्डर दिखाने लगे, जिसमें उन्होंने मल्लिका शेरावत के साथ कई इंटीमेट सीन दिए थे। दोनों के इंटीमेट सीन देखकर परवीन ऐसी भड़कीं कि उन्होंने थिएटर में ही इमरान को नाखून से नोच दिया। घर आकर भी दोनों का खूब झगड़ा हुआ। कुछ समय बाद परवीन समझ गई कि किसिंग और इंटीमेट सीन फिल्म की डिमांड होते हैं। अब दोनों के बीच डील हुई है कि जब-जब इमरान किसिंग सीन देंगे तो घर आकर पत्नी को खूब शॉपिंग करवाएंगे।
इमरान के बेटे अयान को 4 साल की उम्र में कैंसर हुआ था। उन्हें कैंसर फ्री होने में 5 साल लगे थे। अपने बेटे की कैंसर जर्नी पर इमरान ने बुक किस ऑफ लाइफ भी लिखी है।
कुछ समय पहले एक कॉलेज स्टूडेंट ने अपने एडमिशन फॉर्म में पिता की जगह इमरान हाशमी का नाम लिखा था। बिहार के उस लड़के ने अपनी उम्र 20 साल बताई थी। तस्वीर आते ही सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। जैसे ही इमरान की इस पर नजर पड़ी तो उन्होंने खुद इस पर सफाई देते हुए कहा था मैं कसम खाता हूं कि ये मेरा बेटा नहीं है। उसी लड़के ने मां की जगह सनी लियोनी का नाम लिखा था।
राज रीबूट की शूटिंग के दौरान इमरान हाशमी और कीर्ति खरबंदा की बातचीत बंद थी। इमरान टाइम के पक्के थे, लेकिन पहले ही दिन कृति सेट पर आधे घंटे की देरी से पहुंचीं। इससे नाराज इमरान ने पहले अपने मैनेजर को खूब बातें सुनाईं और फिर दोनों की टीम का आपस में झगड़ा हो गया। इसके बाद सेट पर दोनों की बातचीत बंद हो गई थी।