आरएलबी कॉलेज की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, प्रिंसिपल समेत शिक्षकों पर FIR

लखनऊ के सर्वोदयनगर स्थित आरएलबी कॉलेज की छात्रा फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। उसका शव कमरे के अंदर फांसी पर लटका मिला है। छात्रा स्कूल में नकल करते हुए पकड़ी गई थी। पिता ने इस मामले में कॉलेज की प्रिंसिपल और अध्यापिका पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं, स्कूल प्रबंधन का कहना है कि पेपर के बाद छात्रा को परिजनों को सौंप दिया गया था।
रेडियो पुलिस कॉलोनी निवासी प्रदीप वायरलेस में सब इंस्पेक्टर हैं। उनकी बेटी ईशा यादव (18) सर्वोदयनगर स्थित आरएलबी में 11वीं की छात्रा थी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को ईशा का अंग्रेजी का पेपर था। करीब 12 बजे उनके पास फोन आया कि उनकी बेटी नकल करते हुए पकड़ी गई है। लिहाजा, उन्हें स्कूल बुलाया गया। इस पर प्रदीप ने पत्नी प्रेमलता को स्कूल भेजा।

प्रेमलता ने बताया, स्कूल पहुंची तो गेट के अंदर जाने को नहीं मिला। वह काफी देर तक बाहर खड़ी रहीं। उन्होंने इसकी जानकारी पति को दी। डयूटी से किसी तरह से निकलकर प्रदीप स्कूल पहुंचे। उन्होंने देखा कि ईशा क्लास के बाहर एक स्टूल पर बैठकर पेपर दे रही है। स्कूल प्रबंधन ने उन्हें नकल वाली बात का जिक्र किया। इसके बाद परिजन बेटी को अपने साथ लेकर आए। पिता ने ईशा को काफी देर तक समझाया, इसके बाद फिर से ड्यूटी पर चले गए।
पिता ने बताया, “बेटी को स्कूल से घर लेकर आया तो वह बहुत गुमसुम थी। कुछ भी बोल नहीं रही थी। मैं और पत्नी ने काफी समझाया कि अगली बार से ऐसा ना करे। लेकिन शाम को बेटी ने फांसी लगा ली।” आरोप है कि स्कूल प्रबंधन ने छात्रा और पिता को काफी खरी खोटी सुनाई। इस बात को ईशा काफी आहत हुई।
घर लौटने के बाद कमरे में जाकर सोने का बहाना किया। देर शाम पंखे में दुपट्टे से फांसी लगा ली। शाम को मां जब उसे उठाने गई तो बेटी का शव देखकर दंग रह गईं। इसकी जानकारी महानगर पुलिस को दी गई। बताया जा रहा है कि ये कदम उठाने से पहले ईशा ने अपनी बहन काजल से माता पिता को खुश रखने की बात कही थी।
प्रदीप की तहरीर पर पुलिस ने प्रिंसिपल रंजना सिंह, प्रिंसिपल और अध्यापकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। उनका आरोप है बेटी को प्रिंसिपल और अध्यापक ने मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना दी है। इससे आहत होकर उसने फांसी लगा ली। पुलिस का कहना है कि एफआईआर दर्ज कर ली गई है। इस मामले ने प्रदीप ने असलियत सामने लाने के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगालने की बात कही है। पुलिस जांच पड़ताल कर रही है।