नर्स, डॉक्टर, रॉकस्टार, टीवी प्रेजेंटर, प्रेसिडेंट इतने सारे करियर की मालकिन बार्बी डॉल कौन हैं, जानिए

आज बार्बी डॉल 64 साल की हो गई है। 9 मार्च 1959 को ब्रिटेन की एक महिला रूथ हैंडलर ने अपनी बेटी के लिए एक डॉल बनाई थी। इसका नाम उसने अपनी बेटी बारबरा के नाम पर ही बार्बी रखा। डॉल खूबसूरत थी तो इसे टॉय बिजनेस मे लॉन्च किया गया। पहले ही साल बार्बी की 3.5 लाख डॉल्स बिक गईं। ये एक डॉल है, लेकिन इसकी कहानी को ऐसे बुना गया है कि बच्चे इसे जिंदा कैरेक्टर मानें।
बार्बी ने खिलौनों की दुनिया का नक्शा बदल दिया। ये पहली डॉल थी जिसके जैसा फिगर पाने के लिए लड़कियों ने खाना-पीना छोड़ दिया था। दुनिया में इस बात का हल्ला मचा और कई संस्थानों ने इस पर रिसर्च करके ये बताया कि बार्बी डॉल का फिगर बहुत अनरियलिस्टिक है। लड़कियों को इसे फॉलो नहीं करना चाहिए। मगर, फिर भी दुनिया में इसके लिए दीवानगी कम नहीं हुई। बार्बी के साथ उसके दोस्त, जानवर, खुद बार्बी के खिलौनों तक का एक बड़ा मार्केट है।
ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में अब तक 100 करोड़ बार्बी डॉल बिक चुकी हैं। हर तीन सेकंड में कहीं ना कहीं एक बार्बी बिक रही होती है। बार्बी की ड्रेस पर अब तक 10 करोड़ मीटर कपड़ा खर्च हो चुका है। इसके 100 करोड़ जोड़ी जूते भी बिक चुके हैं। पिछले 10 सालों का ही बिजनेस देखा जाए तो हर साल बार्बी प्रोडक्ट्स की बिक्री औसतन 10 हजार करोड़ के आसपास होती है। दिलचस्प है कि बार्बी की सबसे महंगी डॉल की कीमत 2.4 करोड़ रुपए है।
बार्बी पर 41 एनिमेशन फिल्में बन चुकी हैं। इस साल एक नॉन एनिमेशन फिल्म भी आ रही है, जिसमें हॉलीवुड की एक एक्ट्रेस को बार्बी का रोल दिया गया है। इनकी फिल्मों ने भी रिकॉर्डतोड़ कमाई हासिल की है। वीडियो गेम्स से लेकर कॉमिक्स तक, मनोरंजन की दुनिया के हर सेगमेंट में बार्बी का सिक्का जमकर चलता है।
रुथ हैंडलर (इन्वेंटर) नाम की एक महिला ने देखा कि उनकी बेटी बारबरा अकसर कागज से डॉल बनाकर खेलती थी। उस समय ज्यादातर टॉय कंपनी बच्चों की तरह दिखने वाली डॉल बनाती थी, लेकिन बारबरा खेल-खेल में अपनी डॉल को यंग रोल दिया करती थी और उसके लिए हमेशा अलग-अलग करियर चुनती थी। रुथ को मार्केट में टॉय की एज पर बड़ा गैप नजर आया, जिससे उन्होंने खुद भरने का फैसला किया। रुथ ने बेटी के गेम से प्रेरित होकर अपने पति एलियॉट को यंग डॉल बनाने का सुझाव दिया, जो मेटल टॉय कंपनी के को-फाउंडर थे। ये आइडिया इतना बेहतरीन था कि हर कोई राजी हो गया।
1956 में यूरोप दौरे के समय रुथ हैंडलर की नजर जर्मन डॉल बिल्ड लिली पर पड़ी, जो 1955 से बिक रही एक यंग डॉल थी। रुथ ने 3 डॉल खरीदीं। एक बेटी को दी और दो अपनी कंपनी को दी। यूनाइटेड स्टेट लौटते ही रुथ हैंडलर ने जर्मन डॉल को लोकल इन्वेंटर डिजाइनर जैक रेयान से री-डिजाइन करवाया और इसे अपनी बेटी बारबरा पर बार्बी नाम दिया।
बार्बी पहली ऐसी डॉल थी, जिसे प्रमोट करने के लिए एडवर्टाइजमेंट का सहारा लिया गया था। शुरुआत में सभी टॉय एड माता-पिता को ध्यान में रखकर बनाए जाते थे, जो अपने बच्चों के लिए खिलौने का चयन करते थे, लेकिन बार्बी पहली ऐसी डॉल थी जो सीधे लड़कियों को टारगेट करती थी। इतना ही नहीं रुथ हैंडलर ने शुरुआत में कंपनी से बार्बी डॉल को घाटे में बेचने को कहा, जिससे मार्केट में उनकी पकड़ बन सके।
रुथ का मानना था कम कीमत की बार्बी डॉल ज्यादा से ज्यादा बिकेंगी, जिससे मेटल टॉय कंपनी को पहचान मिलेगी। जैसे ही डॉल को पॉपुलैरिटी मिली वैसे ही कंपनी ने बार्बी के कपड़ों और एसेसरीज से मुनाफा कमाना शुरू कर दिया
1961 में ऑरिजिनल बिल्ड लिली डॉल बनाने वाली कंपनी लूइस मार्क्स एंड कंपनी ने मेटल टॉय कंपनी के खिलाफ डिजाइन चोरी करने और चोरी करके डिजाइन को अपना बताने के आरोप में मुकदमा दायर किया। 2 सालों तक कोर्ट में केस चला, जिसके बाद 1963 में कोर्ट के बाहर दोनों पार्टी ने समझौता कर लिया। 1964 में मेटल टॉय कंपनी ने 21,600 डॉलर यानी 10 लाख रुपए में बिल्ड लिली डॉल के कॉपीराइट और पेटेंट राइट खरीद लिए। चंद सालों में ही बार्बी डॉल इतनी पॉपुलर हो गई कि इसे टॉय वर्ल्ड का कल्चरल आइकन समझा जाने लगा।
बार्बी भले ही लड़कियों की पसंदीदा टॉय रही हो, लेकिन शुरुआत से ही बड़ों ने इस पर आपत्ति जताई। ब्लॉण्ड प्लास्टिक डॉल की अनरियलिस्टिक बॉडी भी विवादों में रही, जिससे बच्चों पर बुरा असर पड़ा। एक समय ऐसा रहा जब बच्चे बार्बी के फिगर को ही आइडियल बॉडी शेप समझने लगे और बार्बी उनकी रोल मॉडल बन गई। कई लड़कियां बार्बी जैसा फिगर पाने के लिए एनोरेक्सिक हो गईं, यानी उन्होंने खाना-पीना छोड़ दिया।
2013 में मेंटल हेल्थ एंड एडिक्शन सपोर्ट फाइंडर ने रिहेब डॉट कॉम में दावा किया कि बार्बी का सिर एवरेज महिलाओं के सिर के शेप से 2 इंच बड़ा रखा गया है। वहीं अगर असल जिंदगी में बार्बी की फिजीक की कोई लड़की होगी तो उसे अपना सिर संभालने के लिए बार्बी जैसी दो गर्दनों की जरूरत होगी। बार्बी की कलाई और पैर इतने पतले और नाजुक हैं कि बार्बी को चलने के लिए दोनों हाथों और पैरों का एक साथ इस्तेमाल करना होगा। बार्बी का पेट भी इतना छोटा है जिसमें शरीर के ऑर्गेन फिट नहीं आत
जनरल बॉडी इमेज में पब्लिश हुई एक रिसर्च के मुताबिक बार्बी डॉल से खेलने वाली 6-8 साल की उम्र की बच्चियों को अपने शरीर से शिकायत होती है क्योंकि बार्बी डॉल का फिगर अनरियलिस्टिक है
1987 में अमेरिका में बार्बी की पहली टेलीविजन सीरीज शुरू हुई जिसका टाइटल था, बार्बी एंड द रॉकरः आउट ऑफ द वर्ल्ड। कुछ समय बाद इसका दूसरा पार्ट बार्बी एंड द सेंसेशनः रॉकिंग बैक टु अर्थ आया।
2001 से बार्बी डॉल पर एनिमेटेड फिल्में बनने लगीं। 2 अक्टूबर 2001 को बार्बी की पहली फिल्म बार्बी एंड द नटक्रेकर रिलीज हुई। इस फिल्म को ओवरसीज US और कनाडा में वीडियो कैसेट (VHS) के जरिए रिलीज किया गया था। इस फिल्म की 30 लाख कॉपीज बिकी थीं। इन VHS की सेल से ही फिल्म ने 1200 करोड़ रुपए की कमाई कर ली थी।
बार्बी की 9वीं फिल्म बार्बी एंड द 12 डांसिंग प्रिसेस की पहले ही हफ्ते में 5 लाख डीवीडी बिकी थीं। ये अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली बार्बी फिल्म थी, जिसे न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड में टॉप डीवीडी सेल्स चार्ट में पहला नंबर मिला था।
तब से लेकर आज तक बार्बी पर 41 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। मार्च 2023 में बार्बी की अपकमिंग फिल्म बार्बीः स्किपर एंड द बिग बेबीसिटिंग एडवेंचर रिलीज होने वाली है।
मेटल की बार्बी कैरेक्टर पर बनी नॉन एनिमेटेड अमेरिकन कॉमेडी फिल्म बार्बी भी 21 जुलाई 2023 को रिलीज हो रही है जिसमें एक्ट्रेस मार्गट रॉबी बार्बी बनेंगी और एक्टर रेयान गोसलिंग बार्बी के दोस्त बेन का रोल प्ले करेंगे
पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा बार्बी की बिक्री 2021 में हुई, जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी का सामना कर रही थी। कोरोनाकाल में बार्बी की सेल बढ़ने का एक कारण ये भी था कि 2020 में सिनेमाघर बंद होने से बार्बीः प्रिंसेस एडवेंचर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया। रिलीज के चंद दिनों बाद ही बार्बी की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने मिली। 2020 में बार्बी की बिक्री से 11184 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी, जबकि 2021 में बार्बी सेल से 13909 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी।
2015 से बार्बी बतौर व्लॉगर यूट्यूब पर लोगों के जुडी है। बार्बी के ऑफिशियल यूट्यूब पेज के 11.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। इस पेज में बार्बी अपनी फिक्शनल जिंदगी से जुड़ी बातें शेयर करते हुए फैशन और लाइफस्टाइल टिप्स देती है।
बार्बी दुनिया की इकलौती डॉल है जिसके कपड़े डिजाइन करने के लिए दुनियाभर की सबसे नामी फैशन कंपनी का हाथ है। बार्बी के लिए राल्फ लॉरेन, गुच्ची, गिवेंची, डोलचे गबाना, डियोर, बरबरी, अरमानी, वर्साचे जैसी बड़ी फैशन कंपनी कपड़े डिजाइन कर चुकी हैं। रीडर्स डाइजेस्ट के मुताबिक बार्बी के कपड़े बनाने में अब तक 10 करोड़ मीटर कपड़ा इस्तेमाल किया जा चुका है। इससे मेटल टॉय कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी गार्मेंट मैनुफेक्चरर कंपनी भी है।
बार्बी की 150 देशों में अब तक 1 बिलियन यानी 10 करोड़ डॉल बिक चुकी हैं। 2006 में 1965 की मिडनाइट रेड ड्रेस पहनी हुई बार्बी की लंदन में 17 हजार डॉलर (13 लाख रुपए) में नीलामी हुई थी।
बार्बी डॉल के 130 करियर हैं, जिनमें वो नर्स, डॉक्टर, रॉकस्टार, टीवी प्रेजेंटर, प्रेसिडेंट बन चुकी है।
15 हजार बार्बी डॉल का कलेक्शन रखती हैं जर्मनी की बार्बी कलेक्टर- बार्बी डॉल का सबसे बड़ा कलेक्शन रखने का रिकॉर्ड जर्मनी की बेटिना डोर्फमैन के पास है। इनके पास बार्बी की 15 हजार डॉल हैं, जिनमें सबसे पहले लॉन्च हुई 1959 की रेयर डॉल भी शामिल है। बेटिना के नाम ये रिकॉर्ड अक्टूबर 2011 में दर्ज हुआ है।
28.87 सेकेंड में बार्बी डॉल को तैयार करने का रिकॉर्ड- UK की कैथरीन लोमस के पास सबसे तेज बार्बी को ड्रेस अप करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। ये रिकॉर्ड उन्होंने 2010 में महज 28.87 सेकेंड में कायम किया है।
3 करोड़ में बिकी थी बार्बी डॉल- 2010 में न्यूयॉर्क में हुई एक नीलामी में 11.5 इंच की बार्बी डॉल की नीलामी 3 करोड़ रुपए में हुई थी। इस रेयर बार्बी डॉल ने 1 कैरेट का पिंक डायमंड नेकलेस पहना था जिसे 3 कैरेट व्हाइट डायमंड से तैयार किया गया था। जिस डिजाइनर ने बार्बी का लुक तैयार किया था वो ओपराह विनफ्रे और निकोल किडमैन जैसे स्टार्स के लिए भी जूलरी डिजाइन कर चुके हैं। ये दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली बार्बी डॉल है। नीलामी की रकम को ब्रेस्ट कैंसर रिसर्च हॉस्पिटल में डोनेट किया गया था।
2015 में बार्बी डॉल की बिक्री से 11000 करोड़ की कमाई हुई थी, जो टॉय बिजनेस का अब तक का रिकॉर्ड है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डॉल और एक्सेसरीज ब्रांड मॉन्सटर हाई है जो सालाना 4700 करोड़ रुपए कमाई करती है।
बार्बी का पूरा नाम बारबरा मेलिसेंट रॉबर्ट है, जो फिक्शनल शहर विलोस की रहनेवाली हैबार्बी का बॉयफ्रेंड केन है, जिसे 1961 में लॉन्च किया गया था। दरअसल केन, बारबरा के असल जिंदगी में भाई बहन थे, जिनके नाम पर बार्बी और केन बने हैं।
बार्बी और केन का वैलेंटाइंस डे 2004 को ब्रेकअप हो गया था। दोनों 43 सालों तक रिलेशनशिप में रहे थे। इसके बाद 2011 के वैलेंटाइंस-डे पर दोनों दोबारा रिलेशनशिप में आ गए थे।
बार्बी का पहला पालतू जानवर एक घोड़ा है, जिसका नाम डांसर है। बार्बी के पास फिलहाल 40 पालतू जानवर हैं, जिनमें 21 कुत्ते और 14 घोड़े शामिल हैं। इनके अलावा बार्बी के पास 3 खच्चर, 6 बिल्ली, 1 तोता, 1 पांडा, 1 शेर, 1 जिराफ, 1 जेबरा भी है।