लखनऊ के छात्रों का ISS में दबदबा, 11 रैंक पर रही हर्षा

ISS यानी भारतीय सांख्यिकीय सेवा की परीक्षा परिणामों में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों का दबदबा रहा। इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अस्तित्व रंजन श्रीवास्तव ने देश में पहली रैंक हासिल की हैं। वहीं, लखनऊ की हर्षा चढ्ढा ने देश में 11वीं रैंक हासिल की
गोंडा के विष्णुपुरी कालोनी के रहने वाले अस्तित्व रंजन श्रीवास्तव ने गोंडा से 92.2% अंकों के साथ 12वीं की पढ़ाई की। उसके बाद लखनऊ विश्वविद्यालय से 2018 में बीएससी (गणित, सांख्यिकी) से किया। चार गोल्ड मेडल भी हासिल किए। इसमें गणित में सर्वाधिक अंकों के लिए दो गोल्ड और दो गोल्ड बीएससी में टाप करने के लिए मिले।
अस्तित्व बताते हैं कि हॉस्टल के लाल बहादुर शास्त्री और हबीबुल्लाह हास्टल में रहकर पढ़ाई की। 2020 में बीएचयू से एमएससी किया। फिर एक साल ब्रेक लेकर तैयारी की।
भारतीय रिजर्व बैंक जुलाई 2022 में आफ इंडिया (आरबीआई) में ग्रेड बी – आफीसर्स के लिए परीक्षा दी। चयन हो गया। लेकिन ज्वाइन न करके भारतीय सांख्यिकी सेवा के लिए जून में लिखित परीक्षा दी। 19 दिसंबर को साक्षात्कार दिया।
अस्तित्व के पिता अजय कुमार श्रीवास्तव टीचर हैं। मां प्रेमलता श्रीवास्तव गृहणी हैं। इससे पहले 2 बार यही परीक्षा दे चुके थे और दोनों ही बार वे रिटेन क्वालीफाई करने में कामयाब नही हुए। तीसरे बार न केवल उन्होंने रिटेन और इंटरव्यू परीक्षा क्वालीफाई किया पूरे देश में पहली रैंक हासिल किया।
अस्तित्व बताते हैं कि तीसरी बाद में मेरा चयन हुआ है। दोस्तों ने चयनित होने की सूचना दी। मुझे उम्मीद नहीं थी देश में पहली रैंक आ जाएगी। हां, इतना तय था कि चयन हो जाएगा। दिल्ली में रिसर्च कर रहीं बड़ी बहन स्तुति श्रीवास्तव ने इस क्षेत्र में तैयारी के लिए प्रेरित किया।