लोग बोले-बोरियां बेचने वाला क्या एक्टर बनेगा:मेरी फिल्म देख देव आनंद ने कहा था-तुम्हारे पास मुझसे ज्यादा फिल्में हैं, अब मैं तुम्हें कॉपी करूंगा

सदाबहार हीरो देव आनंद के एक हमशक्ल को आपने भी कई फिल्मों में देखा होगा। आमिर खान की दिल से लेकर टीवी सीरियल भाबीजी घर पे हैं तक, देव साहब जैसी शक्ल और अदाओं वाले इस कलाकार का नाम है किशोर भानुशाली। किशोर मुंबई के ही हैं। जब कोई 10 साल की उम्र थी तब एक दोस्त ने इन्हें बताया कि इनकी शक्ल देव आनंद से मिलती-जुलती है।

तब तक इन्होंने देव आनंद की फिल्में नहीं देखी थी। पहली बार अपनी सूरत उनकी शक्ल से मिलाने के लिए फिल्म देखने गए। तब समझ आया कि सुपर सितारे से उनका चेहरा कितना मिलता है। लिहाजा उम्र के साथ देव आनंद की अदाएं और अंदाज भी अपना लिया। करीब 200 फिल्मों में नजर आ चुके किशोर का यहां तक का सफर खासा मुश्किल रहा।

पिता का टाट की बोरियां बेचने का बिजनेस था। किशोर ने 12-13 की उम्र से ही ये काम सीखना शुरू कर दिया, लेकिन मन एक्टिंग में था। पढ़ाई के साथ-साथ चोरी-छिपे देव आनंद के गानों पर शो करते। लोग देव आनंद की नकल उतारने पर मजे तो खूब लूटते थे, लेकिन कोई काम नहीं देता। पिता के बोरियों वाले बिजनेस में उनकी मदद करते तो लोग ताना मारते थे कि बोरियां बेचने वाला क्या खाक एक्टर बनेगा।

लेकिन, किस्मत बॉलीवुड तक ले ही आई। एक दिन अचानक आमिर खान की फिल्म दिल में इन्हें रोल मिल गया। इसमें जब देव आनंद ने किशोर का काम देखा तो उन्हें अपने ऑफिस बुला लिया। पूछा- कितनी फिल्मों में काम कर रहे हो। किशोर ने जवाब दिया- 10-12 फिल्में। देव आनंद ने कहा- तेरे पास तो मुझसे ज्यादा फिल्में हैं। अब तो मुझे तेरी कॉपी करनी पड़ेगी।

ये बात मजाक की थी, लेकिन खुद देव आनंद ने इन्हें साथ काम करने का वादा किया था। हालांकि, ऐसा कभी हो नहीं पाया कि दोनों एक साथ पर्दे पर दिख पाएं। किशोर ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई स्टूडियोज के चक्कर लगाए। प्रोड्यूसर्स से मिले। शोज किए। आज देव आनंद के डुप्लीकेट के रूप में स्थापित हैं।