राष्ट्रपति समापन कार्यक्रम में आएंगी सीतारमण, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का तीसरा दिन

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज तीसरा दिन है। दो दिन में यूपी को 34 लाख करोड़ से अधिक का इन्वेस्टमेंट प्रस्ताव मिला है। रविवार को समिट का समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

यूपी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी कैसे बने, इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चर्चा करेंगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2022 पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह इन्वेस्टर के सामने अपनी बात रखेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी ऑन ई-मोबिलिटी, व्हीकल एंड फ्यूचर मोबिलिटी पर आज चर्चा करेंगे।

इससे पहले, शनिवार को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में तीन लाख नई बसें चलाने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि इससे डेढ़ लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, सीएम योगी की गाड़ी, यूपी की एक्सप्रेस-वे पर इस स्पीड से दौड़ रही है कि जल्द ही यूपी की जनता को बेरोजगारी, गरीबी से मुक्त कराएगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी शनिवार को समिट में पहुंचे। उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश एक उत्तम प्रदेश है, क्योंकि यहां विकास की भी बड़ी विरासत है। डबल इंजन सरकार की वजह से आज उत्तर प्रदेश बेस्ट इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन की तरफ आगे बढ़ रहा है। आज उत्तर प्रदेश दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है। देश में पीएम नरेन्द्र मोदी ने हेल्थ का डाइमेंशन बढ़ा दिया। इसके साथ ही हेल्थ को डेवलपमेंट के साथ जोड़ने का काम किया है।
जापान का प्रसिद्ध होटल समूह होटल-मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (HMI) यूपी में 30 नए होटल खोलेगा। यह होटल आगरा, अयोध्या, वाराणसी सहित 30 शहरों में खुलेंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन जापानी कंपनी ने राज्य सरकार के साथ 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया। इससे 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।समिट में मोटो जीपी के प्रदर्शनी स्टॉल पर सीएम योगी और केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पहुंचे। यहां उन्होंने भारत के पहले मोटरबाइक रेसर 12 साल के श्रेयस हरीश से मुलाकात की। फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने कहा कि सितंबर 2023 में इतिहास रचा जाएगा, जब मोटो जीपी भारत में अपनी शुरुआत करेगा। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को इस क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘सिविल एविएशन इन उत्तर प्रदेश : दी इमर्जिंग ऑपर्च्युनिटीज’ विषय पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, अयोध्या, काशी और मथुरा की इस भूमि ने हमेशा से भारत को नई राह दिखाई है। उत्तर प्रदेश भारत के विकास में हरदम प्राथमिकता रखता था और रखता रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का कायाकल्प हो चुका है।

उन्होंने कहा कि 6 साल में यूपी में जिस तरह से कार्य हुआ, वो सभी को चौंका रहा है। जिस प्रदेश में कभी मात्र 2 एयरपोर्ट हुआ करते थे, वहां आज वह 9 हवाईअड्डे क्रियाशील हैं। 10 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, इसके अलावा 2 एयरपोर्ट के लिए जमीन देखने का काम शुरू हो गया है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला प्रदेश बनने जा रहा है। इनमें से 16 घरेलू और 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ये यूपी सरकार के प्रशासन की खासियत है कि एक तरफ यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हो रहा है, तो दूसरी तरफ महिला अधिकारों पर नीति निर्धारण करने वाले लोग G20 में आगरा में बैठक कर रहे हैं। मेरी दोहरी जिम्मेदारी है मैं मंत्री भी हूं और अमेठी की सांसद भी। हम अमेठी के नागरिक आपका आभार व्यक्त करते हैं कि 7000 करोड़ का निवेश केवल उस क्षेत्र से आया है।उत्तर प्रदेश सरकार में जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि सुरक्षा, पर्यावरण, कृषि, जल जैसे क्षेत्रों में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एक सकारात्मक पार्टनरशिप है। आस्ट्रेलिया के साथ 9 हजार 880 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है। आस्ट्रेलिया के साथ 6 MOU हुए हैं। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही यूपी के सीएम योगी ने आगामी पांच साल में वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है।
सीएम योगी ने सिंगापुर के 17 उद्यमियों से मुलाकात की। सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वॉन्ग ने कहा कि हमने 29 हजार करोड़ के 20 एमओयू साइन किए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां के उद्यमि शिक्षा, स्मार्ट सिटी, सेफ सीटी, वेस्ट मैनेजमेंट, डाटा सेंटर सहित कई अन्य क्षेत्रों में निवेश कर रहे हैं।