स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती में रखी जाएगी चाभी, यूपी बोर्ड परीक्षा में निगरानी तेज

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर यूपी के सभी डीएम और एसपी को स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। गुरुवार को सभी डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी और एसपी, माध्यमिक शिक्षा के सचिव, शिक्षा निदेशक, मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक और बीएसए के नाम जारी पत्र में परीक्षा को लेकर अहम दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

प्रमुख सचिव की ओर से कहा गया है कि प्रधानाचार्य कक्ष में प्रश्नपत्रों का रखा जाना किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं होगा क्योंकि वहां प्रशासनिक कार्यों से जुड़े और परीक्षा केन्द्र के अन्य कार्मिकों का आना जाना लगा रहता है। लिहाजा सभी परीक्षा केन्द्रों में प्रश्नपत्र रखने के लिए अलग से स्ट्रांग रूम की स्थापना अनिवार्य है। प्रश्नपत्रों को रखने के लिए अलग से बने स्ट्रांग रूम में डबल लॉक युक्त आलमारी होगी जो 24 घंटे सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में रहेगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक का यह दायित्व होगा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का भौतिक निरीक्षण कर वहां परीक्षा के प्रभावी व्यवस्था का अनुपालन कराएंगे। इसके अलावा स्ट्रांग रूम में डबल लॉक आलमारी से प्रश्नपत्र निकालने के लिए एक से अधिक बार खोले जाने के कारण दूसरे प्रश्न पत्रों की गोपनीयता भंग हो सकती है। ऐसे में एक से अधिक विषय के प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में ही अलग से कुछ दूरी पर एक और डबल लाक अलमीरा रखी जाए। स्ट्रांग रूम में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेगा। स्ट्रांग रूम में प्रवेश वाले हरेक व्यक्ति का वहां अलग से रखे लॉगबुक या रजिस्टर में समय एवं उद्देश्य समेत व्यक्ति का पूर्ण विवरण अंकित करना
स्ट्रांग रूम की चाभी केंद्र पर तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट की अभिरक्षा में रखी जाएगी। उस कक्ष को खोलने व बन्द करने की लॉगबुक या रजिस्टर को केन्द्र पर तैनात पुलिस गार्ड की अभिरक्षा में रखा जाएगा। स्ट्रांग रूम को खोले जाने या बन्द कर सील किए जाने की कार्यवाही केन्द्र व्यवस्थापक, बाह्य केन्द्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में ही की जाएगी और हर बार खोलने और सील करने का विवरण लॉगबुक या रजिस्टर में अंकित किया जाएगा। स्ट्रांग रूम परीक्षा प्रारम्भ होने से ठीक एक घंटे पहले और समाप्त होने के एक घंटे बाद ही क्रमश: खोला और सील किया जा सकेगा।