आज से फिर से शुरू होगा लखनऊ में कोरोना टीकाकरण, पढ़िए खबर

राजधानी लखनऊ के स्वास्थ्य केंद्रों में आज यानी बुधवार से फिर से कोरोना का टीकाकरण की शुरुआत हो रही हैं। केंद्र से वैक्सीन मिलने के बाद लखनऊ को 42 हजार 700 कोविशील्ड वैक्सीन आवंटित कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारी पूरी करने का दावा करते हुए टीकाकरण केंद्रों की लिस्ट जारी कर दी हैं। लखनऊ सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर डोज लगवा सकते हैं।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि 12 जिला स्तरीय अस्पतालों में टीकाकरण होगा। इसके लिए पहले से ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग सुविधा के साथ टीकाकरण स्थल पर भी पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।18 साल से अधिक आयु के सभी लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविड टीके के पहली, दूसरी और बूस्टर डोज ले सकते हैं।किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, एसजीपीजीआई, डा. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, बलरामपुर चिकित्सालय, डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय, लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई चिकित्सालय, ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय, भाऊराव देवरस चिकित्सालय, 100 शैया राम सागर मिश्रा चिकित्सालय, अवंतीबाई चिकित्सालय, झलकारीबाई चिकित्सालय और 19 शहरी-ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा।
टीकाकरण के लिए लाभार्थी को पहचान पत्र (आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस) के साथ चिह्नित स्वास्थ्य केंद्र पर आना होगा। जहां पर लाभार्थी का कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए टीकाकरण किया जाएगा।
टीकाकरण के लिए कोविशील्ड तो आ गई पर कोवैक्सीन लगाने वालों को अभी और इंतजार करना होगा। अक्टूबर के बाद से प्रदेश को केंद्र से नई वैक्सीन का स्टॉक नही मिला था। इस बीच कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद से लोगों ने वैक्सीन की डोज लेना भी बंद कर दिया। हालांकि दिसंबर में विदेशों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने की खबर आने पर लोग फिर से वैक्सीन लगवाने के लिए अस्पतालों का चक्कर काट रहे थे। पर लखनऊ में करीब एक महीने से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध नही थी। निजी अस्पतालों में केवल महानगर के आस्था हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन हो रहा था।