माने जाने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत का हुआ एक्सीडेंट, पंत को रिकवरी में एक साल लग सकता है

3 दिन पहले श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और वनडे टीम से बाहर हुए ऋषभ पंत को एक और झटका लगा है। पंत गुरुवार रात बड़ी दुर्घटना का शिकार हो गए। उन्हें 5 जगहों पर चोटें आई हैं। इनमें माथा, दाहिने हाथ की कलाई, दाहिने पैर का घुटना, टखना और अंगूठा शामिल हैं। घुटने, टखने और कलाई की चोट अहम हैं, क्योंकि इन जगहों का इस्तेमाल विकेटकीपिंग के लिए अहम है।

हमने चोट की गंभीरता और उसका करियर पर असर जानने के लिए एक्सपर्ट्स से बात की। हमने पूर्व इंटरनेशनल विकेट कीपर नमन ओझा और स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट से जाना कि पंत की चोट कितनी गंभीर है और वे कब तक मैदान पर वापसी कर सकेंगे।

एक्सपर्ट कहते हैं, ‘विकेटकीपिंग के दौरान घुटने, टखने और कलाई में सबसे ज्यादा मूवमेंट होता है। ऐसे में मुश्किल तो होगी। वे कब तक वापसी कर पाएंगे, इसका सटीक अंदाजा MRI रिपोर्ट देखकर ही लगाया जा सकता है। रिकवरी में एक साल का समय लग सकता है।’
विकेटकीपर के लिए हर पॉइंट मायने रखता है: ओझा
नमन ओझा कहते हैं कि यदि घुटने के लिगामेंट फट जाए तो रिकवरी में टाइम लगता है। घुटने की सामान्य-सी चोट से रिकवर करने में कम से कम 6 और ज्यादा से ज्यादा 8 हफ्ते लगते हैं। विकेटकीपिंग में हर पॉइंट मैटर करता है। चोट कहीं की भी हो, प्रभावित करती है। फिर चाहे वह उंगली की चोट ही क्यों न हो। पंत के तो कलाई, घुटने और टखने तीनों जगह लगी हैं। वापसी में टाइम लगेगा। हालांकि, वह युवा है…जल्दी रिकवरी भी हो सकती है।

  1. रिकवरी में कम से कम एक साल लगेगा: जांगिड़
    टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम के साथ गए स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. रजत जांगिड़ कहते हैं, “अगर हड्‌डी की चोट होती तो रिकवर करने में 2-3 महीने लग जाते हैं और लिगामेंट फटा हो, उससे रिकवरी करने में 6 से 9 महीने लग जाते हैं। इस तरह की चोट एशियल इंजरी कहलाती है, जो खिलाड़ी को मैदान पर लगती है।

कार एक्सीडेंट में ज्यादातर लिगामेंट टूटता है या कई लिगामेंट टूटते हैं। उसमें ज्यादा समय भी लग जाता है। कभी-कभी साल भर भी लग जाता है। जहां तक विकेटकीपिंग की बात है, तो टखना, घुटना और कूल्हा विकेटकीपर की पोजिशन के लिए अहम है। रिस्ट-एलबो उनके वर्किंग हैंड के लिए महत्वपूर्ण हैं। पंत की कलाई भी चोटिल है और घुटने में भी चोट है। ऐसे में रिकवरी में टाइम लग सकता है। हालांकि, अभी MRI रिपोर्ट्स नहीं आई हैं। ऐसें में कोई सटीक टाइम नहीं बता सकते हैं कि कितना टाइम लगेगा। इतना कह सकता हूं कि घुटने में 6-7 महीने और कलाई में 3 से 4 महीने का समय लग सकता है।”
बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा, पंत के माथे पर दो चोटें आईं हैं। घुटने का लिगामेंट टूटा है। दाहिनी कलाई और एड़ी में भी चोट पहुंची हैं। एमआरआई के बाद उनकी चोट की गंभीरता का पता चल सकेगा। हम लगातार मेडिकल टीम और उनकी फैमिली के संपर्क में हैं। इस मुश्किल समय में हम पंत को हरसंभव मेडिकल ट्रीटमेंट और मदद देंगे।
श्रीलंका का भारत दौरा 3 जनवरी से शुरू हो रहा है। पड़ोसी टीम यहां वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगी। इंजर्ड रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। जबकि सूर्यकुमार यादव पहली बार उप कप्तान बने हैं। वनडे की कमान रोहित के पास ही रहेगी। रोहित और विराट कोहली को टी-20 से आराम दिया गया है। ये दोनों वनडे टीम का हिस्सा हैं। शिखर धवन और ऋषभ पंत को टीम से बाहर कर दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर
25 साल के क्रिकेटर ऋषभ पंत शुक्रवार सुबह सड़क हादसे में बाल-बाल बच गए। पुलिस के मुताबिक, झपकी लगने से यह हादसा हुआ। उनकी मर्सिडीज अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई, जिसके बाद उसमें आग लग गई और पलट गई। एक्सीडेंट के बाद पंत जलती हुई कार की खिड़की तोड़कर खुद ही बाहर निकले। पढ़िए पूरी खबर
बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फिर एक बार खुद को साबित करने वाले ऋषभ पंत छोटे फॉर्मेट में फेल क्यों हो जाते हैं? क्रिकेटिंग फैंस के इस सवाल को भास्कर ने जब क्रिकेट एक्सपर्ट्स से पूछा तो उनका कहना था, ‘पंत वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलने के लिए मानसिक रूप से रेडी नहीं हैं। उन्हें छोटे फॉर्मेट के गेम को समझने के लिए अभी और काम करने की जरूरत है।’