इंडिया की टॉप फीमेल ऑथर रहीं ट्विंकल, 250 करोड़ की हैं मालकिन

बरसात, मेला, बादशाह, जब प्यार किसी से होता है जैसी बेहतरीन फिल्मों में नजर आ चुकीं ट्विंकल खन्ना आज पूरे 48 सालों की हो चुकी हैं। एक्ट्रेस शादी के बाद फिल्मों से दूर होकर बिजनेस और अपनी किताबों से मोटी कमाई कर रही हैं। ट्विंकल ने साल 2001 में खिलाड़ी कुमार अक्षय से शादी की थी, जिससे उन्हें एक बेटा आरव और बेटी नितारा है। आज एक्ट्रेस के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनुसने किस्से-
ट्विंकल बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बड़ी बेटी हैं। ये कम लोग ही जानते हैं कि ट्विंकल का असली नाम टीना जतिन खन्ना है। ट्विंकल का जन्मदिन उनके पिता राजेश खन्ना के बर्थडे, 29 दिसम्बर को ही आता है।
न्यू ऐरा हाईस्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद ट्विंकल चार्टेड अकाउंटेंट बनना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने एंट्रेंस एग्जाम भी दिया था। लेकिन परिवार के दबाव में आकर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री जॉइन कर ली थी।
ट्विंकल को हमेशा से ही क्रॉस आई की परेशानी थी। धर्मेंद्र ने ट्विंकल को बॉबी देओल के साथ 1995 की फिल्म बरसात में कास्ट किया था। इस फिल्म से पहले उन्होंने अपनी आंखों का ऑपरेशन करवा लिया था। पहली फिल्म की रिलीज से पहले ही ट्विंकल ने दो फिल्में साइन कर ली थीं।
फिल्मफेयर मैग्जीन के एक फोटोशूट के दौरान ट्विंकल पहली बार अक्षय कुमार से मिली थींं। कैलेगरी की शूटिंग लोकेशन पर ना टीवी था और ना टाइम पास करने का कोई साधन। ऐसे में ट्विंकल ने सोचा कि क्यों न अक्षय के साथ टाइम पास किया जाए।
कॉफी विद करण में ट्विंकल ने कहा था, मैं उस वक्त एक सीरियस रिलेशन से बाहर आई थी और इससे निकलने की कोशिश कर रही थी। जब मुझे अक्षय मिले तो मैंने सोचा क्यों न एक नॉन-सीरियस टाइम पास रिलेशन की शुरुआत करूं। मुझे लगा था ये रिश्ता 15 दिनों से ज्यादा नहीं चलेगा लेकिन हम दोनों ही सीरियस हो गए थे।
दोनों ने वापस आकर सगाई कर ली थी, लेकिन जैसे ही ट्विंकल को पता चला कि अक्षय उनके साथ रहते हुए शिल्पा के साथ भी रिलेशन में थे तो उन्होंने सगाई तोड़ ली
जब अक्षय ने ट्विंकल को प्रपोज किया था तब वो मेला फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। सेट पर अक्सर एक्ट्रेस अक्की के ख्यालों में खोई रहती थीं, जिससे उनके को-स्टार आमिर बहुत परेशान हो जाते थे। जब एक दिन आमिर को इस बात का पता चला तो वो आपा खोकर उन पर हाथ उठाने वाले थे। जैसे तैसे उन्होंने अपना गुस्सा कंट्रोल किया था।
जब अक्षय ने दोबारा ट्विंकल से शादी करने की इच्छा जाहिर की तो एक्ट्रेस ने उनके सामने एक बड़ी शर्त रखी। शर्त थी कि अगर मेला फिल्म फ्लॉप होगी तब ही वो शादी करेंगे। ट्विंकल की फिल्में कोई खास कमाल नहीं दिखा रही थीं, ऐसे में उन्होंने अपनी शादी का फैसला मेला फिल्म के हिट या फ्लॉप होने पर छोड़ दिया था। आखिरकार मेला फ्लॉप हो गई और एक्ट्रेस शादी के लिए राजी हो गईं।
अक्षय- ट्विंकल की शादी से पहले एक्ट्रेस की मां डिंपल ने शर्त रखी कि शादी से पहले दोनों को एक साल तक लिव-इन रिलेशन में रहना होगा। अगर इसमें कोई दिक्कत नहीं आई तब ही दोनों शादी कर सकेंगे। एक साल तक लिव इन में रहने के बाद कपल ने 14 जनवरी 2001 में शादी कर ली थी।
जब अक्षय और ट्विंकल की शादी हुई उस समय अक्षय का करियर कुछ ठीक नहीं था। एक्टर की लगातार 14 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। इस पर ट्विंकल ने उन्हें धमकाते हुए कहा कि अगर वो हिट फिल्म नहीं देंगे तो वो दूसरा बच्चा नहीं करेंगी। पत्नी की ये धमकी सुनकर अक्षय अपने करियर के लिए सीरियस हो गए और अच्छी स्क्रिप्ट चुनने लगे। एक्टर आज भी अपनी कामयाबी का क्रेडिट पत्नी ट्विंकल को ही देते हैं।
ट्विंकल को कभी भी एक्टिंग में दिलचस्पी नहीं थी, जिसके चलते शादी के बाद उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी। आखिरी बार एक्ट्रेस 2001 की लव के लिए कुछ भी करेगा फिल्म में दिखी थीं।
साल 2009 में कपल उस समय विवादों से घिर गया था जब लेकमे फैशन वीक के दौरान अक्षय ने भरी मेहविल में ट्विंकल से अपने पैंट की बटन खुलवाई थी। मुंबई के एक सोशल एक्टिविस्ट ने अक्षय, ट्विंकल और ईवेंट ऑर्गेनाइजर के खिलाफ अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाया था। केस फाइल होने के बाद कपल को गिरफ्तार भी किया गया था, हालांकि इन्हें तुरंत जमानत भी मिल गई थी। 2013 में मुंबई हाईकोर्ट ने दोनों के खिलाफ जांच का आदेश दिया था।
एक्टिंग से दूर होने के बावजूद ट्विंकल 224 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं। उनकी कमाई का मुख्य जरिया उनका प्रोडक्शन हाउस, राइटिंग, कॉलम और इंटीरियर डिजाइन स्टोर है।
ट्विंकल गेजिंग गोट पिक्चर की को-फाउंडर हैं, जिसके बैनर तले एक्ट्रेस ने अक्षय कुमार की फिल्म तीस मार खान और पटियाला हाउस को-प्रोड्यूस की थी। एक्ट्रेस थैंक्यू, खिलाड़ी 786, 72 माइल्स, हॉलीडेः अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी, दिलवाले और पेडमैन भी प्रोड्यूस कर चुकी हैं।
ट्विंकल हमेशा से ही अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से लोगों का ध्यान खींचती आई हैं। उन्होंने इस कला को आगे बढ़ाते हुए साल 2015 में अपनी पहली बुक मिसेज फनीबोन्स लॉन्च की थी। ये बुक उस साल की बेस्टसेलर बुक थी।
2018 में एक्ट्रेस ने दूसरी बुक द लिजेंड ऑफ लक्ष्मीप्रसाद लॉन्च की थी। इसके बाद उन्होंने ने तीसरी बुक पजामा आर फॉरगिविंग लॉन्च की है।
साल 2002 में ट्विंकल ने अपना इंटीरियर डिजाइन स्टोर द व्हाइट विंडो शुरू किया था। ये बिजनेस एक्ट्रेस अपनी पुरानी दोस्त गुरलीन मनचंदा के साथ मिलकर चलाती हैं। प्रोफेशनल डिग्री न होने के बावजूद ट्विंकल, रानी मुखर्जी, रीमा सेन, तबू, करीना कपूर के घर का इंटीरियर डेकोरेशन कर चुकी हैं। एक क्लाइंट के लिए ट्विंकल ने सोने से बनी टाइलेट सीट भी बनवाई थी।