कोरोना पर सीएम योगी ने की मीटिंग, एक संक्रमित मिले तो 50 का टेस्ट करें

कोरोना का डर एक बार फिर लौट रहा है। इसको देखते हुए यूपी सरकार भी अलर्ट हो गई है। गुरुवार को करीब 8 महीने बाद सीएम योगी ने टीम-9 के साथ हाईलेवल मीटिंग की। इस दौरान सीएम ने आदेश दिया कि 1 पॉजिटिव केस आने पर कॉन्ट्रैक्ट में आए कम से कम 50 लोगों की जांच की जाए। हर पॉजिटिव केस की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए। कोविड टेस्टिंग और टीके की प्रिकॉशन डोज को बढ़ाएं। सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट दुरुस्त कर लिए जाएं।
सीएम ने कहा कि नए वैरिएंट पर सरकार नजर रखे हुए है। एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। जापान, यूएस, कोरिया, ब्राजील और चीन सहित अन्य कोविड प्रभावित देश से लौटने वालों की जांच की जा रही है।
बैठक में चर्चा हुई कि सभी देशों में पिछले एक हफ्ते से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मगर, यूपी में स्थिति सामान्य है। दिसंबर में यूपी की कोविड पॉजीटिविटी रेट 0.01% रही है। इस वक्त एक्टिव केस 62 हैं। पिछले 24 घंटों में 27,208 टेस्ट किए गए। एक भी नए मरीज की पुष्टि नहीं हुई। इसी दौरान 33 लोग ठीक होकर घर चले गए।
कोविड प्रबंधन में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर दोबारा एक्टिव किए जाए। पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘जहां बीमार-वहीं उपचार’ की तर्ज पर ग्राम प्रधान, ANM, आशा बहन, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों का सहयोग लिया जाए। कोविड के खिलाफ अब तक की लड़ाई में इन लोगों ने बड़ी भूमिका निभाई है।
सीएम ने कहा कि कोविड के बीच अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए बड़े पैमाने पर काम किया गया। हर शहर में ICU, वैंटिलेटर, एक्सपर्ट डॉक्टर की तैनाती की गई थी। सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरण, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। शहर की तरह गांव में भी मजबूत चिकित्सीय व्यवस्थाएं रखनी चाहिए।सीएम ने कहा कि दवाएं कम कीमत पर मिलनी चाहिए। जीवन रक्षक दवाओं की कमी न हो। एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज के तहत 6 शहरों में PPP मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना होनी है। इसके लिए 42 कंपनियों सामने आईं हैं। 39.06 करोड़ वैक्सीनेशन डोज के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीका लगाने वाला राज्य है। प्रदेश में 4.48 करोड़ प्रिकॉशन डोज भी लगाए जा चुके हैं।
सीएम ने कहा कि प्रयागराज माघ मेले के व्यवस्थित आयोजन के लिए अंतर विभागीय समन्वय के साथ कार्य हो। कल्पवासियों, श्रद्धालुओं, साधु-संतों, को पूर्व में मिलने वाली सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।प्रदेश में पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर हुई बाजरा की खरीद की प्रगति उत्साह जनक है। अब तक 45000 मीट्रिक टन खरीद हो चुकी है। किसानों को खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। किसी भी जिले में कमी न हो।
स्वास्थ्य मंत्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि ये समय घबराने का नहीं, सतर्क रहने का है। कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा। अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को एक्टिव कर रहे हैं। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति के परामर्श के अनुसार आगे की नीति तय की जाएगी
ताजमहल आने वाले विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और होटलों पर भी सतर्कता बरती जाएगी। सरकारी अस्पतालों में कोविड मरीजों को इलाज के लिए रखने की व्यवस्था बनाई जा रही है। यहां पढ़ें पूरी खब
चीन में फैले कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने दुनिया भर में हाहाकार मचा रखा है। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए यूपी सरकार तैयार है। इसके लिए सीएम योगी आज हुए हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इसी बीच IIT कानपुर के प्रोफेसर पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि भारतीयों को इस बार फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है।