IPL इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर्स कौन , जानें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मिनी ऑक्शन आज दोपहर 2.30 बजे से कोच्चि में शुरू होगा। नीलामी से एक दिन पहले इंग्लैंड के 18 वर्षीय लेग स्पिनर रेहान अहमद ने अपना नाम वापस ले लिया है। वहीं फ्रेंचाइजी के लिए एक अच्छी खबर भी है। बेन स्टोक्स, कैमरून ग्रीन और सैम करन जैसे टॉप इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी IPL 2023 के पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे। ऑक्शन से एक दिन पहले BCCI ने IPL टीमों को भेजे एक पत्र में कहा है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के IPLके पूरे सीजन में उपलब्ध रहने की पुष्टि की है।

IPL की 10 टीमें 87 प्लेयर्स खरीदने के लिए ऑक्शन में उतरेंगी। ऑक्शन से पहले इस खबर में हम 6 घरेलू प्लेयर्स के बारे में जानेंगे, जिन पर नीलामी में अच्छी-खासी रकम खर्च की जा सकती है
ऑक्शन से पहले इस खबर में हम सभी 6 प्लेयर्स के घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन पर नजर डालेंगे। साथ ही जानेंगे कि वह महंगे क्यों बिक सकते हैं। उससे पहले IPL इतिहास में अब तक के सबसे महंगे प्लेयर्स के नाम जान लीजिए…

  1. नारायण जगदीशन | वनडे पारी में 277 रन बनाए
    पिछले IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के स्क्वॉड का हिस्सा रहे नारायण जगदीशन को CSK ने रिलीज कर दिया। जिसके बाद 27 साल के जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी के 5 मैचों में 5 सेंचुरी जड़ दीं। इनमें उन्होंने 277 का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर भी बना दिया। इसी फॉर्म को उन्होंने रणजी ट्रॉफी में जारी रखा और पहले ही मैच में 77 बॉल पर शतक जड़ दिया।
    टी-20 करियर में अब तक खेले 51 मैचों में उन्होंने 118.61 के स्ट्राइक रेट 1064 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 फिफ्टी भी जड़ीं। IPL के 7 मैचों में वह 110.61 के स्ट्राइक रेट से 73 रन ही बना सके।
    इस ऑक्शन में उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। गुजरात टाइटंस की टीम को ऋद्धिमान साहा के साथ एक भारतीय विकेटकीपर की जरूरत है। ऐसे में वह जगदीशन पर बोली लगा सकते हैं। जगदीशन 8वें सेट में अनकैप्ड विकेटकीपर के रूप में उतरेंगे।
  2. शिवम मावी | पिछली बार 7.25 करोड़ में बिके थे
    भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम से निकले तेज गेंदबाज शिवम मावी पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे। मेगा ऑक्शन में उन्हें 7.25 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। लेकिन, इंजरी के चलते 24 साल के तेज गेंदबाज 6 ही मैच खेल सके थे। इनमें उन्हें 5 विकेट मिले। मावी ने पिछले दिनों अपनी लेंथ और वैरिएशन के साथ डेथ बॉलिंग पर भी काम किया है।
    ऑक्शन के 9वें सेट में अनकैप्ड फास्ट बॉलर्स की लिस्ट में उनका नाम है। उनका बेस प्राइज 40 लाख रुपए है। ओवरऑल 46 टी-20 मैचों में मावी ने 8.27 के इकोनॉमी रेट से 46 विकेट लिए हैं। IPL में कई टीमों को डेथ बॉलर्स की जरूरत रहती है। ऐसे में मावी पर एक बार फिर कई टीमें बोली लगा सकती हैं।
  3. यश ठाकुर | मुश्ताक अली में 15 विकेट लिए
    विदर्भ के पेस बॉलिंग डिपार्टमेंट का हिस्सा यश ठाकुर ने पिछले सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में 15 विकेट लिए। 10 मैचों में उन्होंने 7.17 के इकोनॉमी से रन दिए थे। IPL में वह पंजाब किंग्स के नेट सेशन में कई बार नजर आ चुके हैं। ऐसे में पंजाब किंग्स की टीम उन पर बोली लगा सकती है।
    यश ठाकुर 9वें सेट में अनकैप्ड ऑलराउंडर्स लिस्ट का हिस्सा हैं। उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। टी-20 करियर के 37 मैचों में वह 6.68 के इकोनॉमी रेट से 55 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने लिस्ट-ए क्रिकेट के 28 मैचों में 44 विकेट लिए हैं।
  4. सनवीर सिंह | 205.17 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए
    पंजाब के उभरते बॉलिंग ऑलराउंडर सनवीर सिंह के हाथ भी मिनी ऑक्शन में बड़ी रकम लग सकती है। पिछले सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के 3 मैचों में उन्होंने 205.17 के स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए। विजय हजारे के 5 मैचों में भी उन्होंने 7 विकेट लेने के साथ 156 रन भी बनाए।
    26 साल के सनवीर चेन्नई में लीग क्रिकेट खेलने पर भी ध्यान देते हैं। उनका मानना है कि इन लीग से उनकी ऑलराउंड एबिलिटी बढ़ती है। सनवीर का बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। सनवीर 7वें सेट के अनकैप्ड ऑलराउंडर्स लिस्ट का हिस्सा हैं। कई IPL टीमों को ऑलरांडर की जरूरत है, ऐसे में सनवीर पर भी कई टीमें दांव लगा सकती हैं।
  5. मुकेश कुमार | इंडिया-ए में दिखाई काबिलियत
    29 साल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार बंगाल से रणजी ट्रॉफी खेलते हैं। पिछले दिनों न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें इंडिया-ए टीम का हिस्सा भी बनाया गया। सितंबर 2022 में वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम का भी हिस्सा थे। IPL डेब्यू के बिना ही उन्हें टीम इंडिया के स्क्वॉड में जगह मिली थी। हालांकि वे अब तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं कर सके हैं।
    टी-20 के 23 मैचों में मुकेश ने 7.20 के इकोनॉमी रेट से 25 विकेट लिए हैं। वह IPL में पिछली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के नेट बॉलर थे। मुकेश का बेस प्राइज 20 लाख रुपए है। वह 9वें सेट में अनकैप्ड पेस बॉलर्स की लिस्ट का हिस्सा हैं।
  6. आकाश वशिष्ट | टी-20 में इस साल 163 का स्ट्राइक रेट
    हिमाचल प्रदेश से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले आकाश वशिष्ट ने इस साल के सैयद मुस्ताक अली सीजन में 163.63 के स्ट्राइक रेट से 216 रन बनाए। 28 साल के ऑलराउंडर ने अपनी टीम को इस सीजन के फाइनल तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया था।
    बाएं हाथ से बैटिंग करने वाले आकाश ने टी-20 के 17 मैचों में 322 रन बनाए। इनमें उनका स्ट्राइक रेट 146.36 का रहा। आकाश 17वें सेट में अनकैप्ड ऑलराउंडर प्लेयर की लिस्ट का हिस्सा हैं। उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपए है।इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन से पहले मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर 2022 को होगा। कोच्चि में दोपहर 2.30 बजे से शुरू होने वाली नीलामी में सभी 10 टीमें अपनी जरूरत के हिसाब से बोली लगाएंगी।