अब 26 दिसंबर तक कर सकेंगे स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई,समाज कल्याण विभाग ने जारी किया आदेश

यूपी में स्कॉलरशिप की राह देख रहे स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी गई हैं। 10वीं से ऊपर की कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे गरीब और जरूरतमंद स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति या फीस भरपाई के लिए आवेदन करने का एक और अवसर दिया गया है।
इसको लेकर संस्थानों और स्टूडेंट्स की तरफ से लगातार डिमांड की जा रही थी। जिसके मद्देनजर समाज कल्याण विभाग ने रिवाइज शेड्यूल जारी करते हुए ऑनलाइन पोर्टल को खोल दिया गया है। अब सभी स्टूडेंट्स 26 दिसम्बर कर अप्लाई कर सकेंगे।
फॉरवार्डिंग के बाद NIC द्वारा स्क्रूटनी कर डाटा जिला समाज कल्याण अधिकारी के लॉगिन पर पढ़ा जाएगा। संदेहास्पद डाटा को कारण सहित स्टूडेंट्स के लॉगिन पर भेजा जाएगा। वही त्रुटियों को 19 से 27 जनवरी 2023 तक सही कर हार्डकॉपी संस्थान में पुनः सत्यापन के लिए जमा की जा सकेगी।
संस्थानों के स्तर पर मास्टर डाटा अपडेशन के लिए भी बढ़ाई गई है। जिसके अनुसार प्रदेश में स्थित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान 19 दिसम्बर तक मास्टर डाटा में पाठ्यक्रम, उसका प्रकार, कुल सीटें, सक्षम स्तर से निर्धारित शुल्क अपडेट कर सकेंगे। जिससे अध्ययनरत छात्र मास्टर डाटा में शामिल संस्थान और कोर्स को सेलेक्ट कर आवेदन कर सकें। मास्टर डाटा अपडेट न कर पाए सभी संस्थानों को विभाग द्वारा ईमेल और एसएमएस द्वारा मास्टर डाटा अपडेट किए जाने के संदेश भी भेजे जा रहे हैं ताकि किसी भी स्तर से कोई भी छात्र आवेदन से छूटने न पाए।
2 मई 2022 को जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक आवेदन करने वाले छात्रों को 28 दिसम्बर तक फंड ट्रांसफर होना था पर अब नए शेड्यूल के अनुसार आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को 20 मार्च 2023 तक स्कॉलरशिप DBT के जरिए खातों में सीधे भेजी जाएगी।