विदेश पहुंचा यूपी का प्रतिनिधिमंडल विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने , ऑन द स्पॉट हो रहा एमओयू

लखनऊ में 10 से 12 फरवरी 2023 तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होगी। यूपीजीआईएस 2023 के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए मंत्री मंडल की कई टीमें दुनिया के अलग-अलग देशों में गईं हैं। इन टीमों ने 9 दिसंबर को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट, यूके के लंदन, मेक्सको और कनाडा के टोरंटो में रोड शो का आयोजन किया। जिसमें विदेशी निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को लेकर चर्चा हुई। वहीं, कुछ निवेशकों ने तो ऑन द स्पॉट ही उत्तर प्रदेश में निवेश का एमओयू भी साइन कर दिया। मुख्यमंत्री योगी ने पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है।उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रतिनिधि मंडल ने कनाडा के टोरंटो में रोड शो किया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह सैनी और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता वाले इस प्रतिनिधिमंडल ने निवेशकों को उत्तर प्रदेश में सुरक्षित निवेश का भरोसा दिलाया।
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने इंडो-कनाडा चेंबर्स ऑफ कॉमर्स के सदस्यों का स्वागत किया और उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर हर तरह का सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया।
रोड शो से पहले वन टू वन बिजनेस मीटिंग का भी आयोजन किया गया। कनाडा की कंपनी माय हेल्थ सेंटर के सीईओ सुरेश मदान ने कानपुर में मल्टी स्पेशियल्टी हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज व मेडिकल डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल के साथ 2050 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इससे पहले प्रतिनिधिमंडल ने टोरंटो में इंडियन कांसुलेट द्वारा आयोजित डिनर में माय हेल्थ सेंटर, ओएमईआरएस, आईएमईसी, ओटीपीपी जैसी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्हें यूपीजीआईएस के लिए आमंत्रित किया।

जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने रोड शो के अवसर पर जर्मनी के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में आमंत्रित किया। उन्होंने निवेशकों को हर संभव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया।
पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर जितिन प्रसाद और अन्य ऑफिशियल्स ने व्यापारिक संगठनों को यूपी में निवेश के अवसरों के बारे में जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव (खेल और युवा मामले) नवनीत सहगल ने राज्य सरकार द्वारा निवेश के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया।
निवेशकों के बीच सीएम योगी का एक वीडियो मैसेज भी प्ले किया गया, जिसमें उन्होंने व्यापारिक समुदाय को निवेश के लिए आमंत्रित किया।
रोड शो में फॉरेन ट्रेड और इन्वेस्टमेंट कमेटी, बीडब्ल्यूए के चेयरमैन वोल्कर फ्रेडरिक, इंडिया और पैसिफिक, आईएचके चैंबर ऑफ कॉमर्स के डायरेक्टर जोहानेस रिचर समेत कांटिनेंटल एजी, होरिजन ग्रुप, फिनाजलेस्टुंग फ्रैंकफर्ट, जाक टेक्नोलॉजीज जैसे दिग्गज कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल मेक्सिको पहुंचा है। यहां भी रोड शो का आयोजन किया गया, जिसमें पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव रजनीश दुबे ने डेयरी सेक्टर में निवेश के अवसरों की जानकारी दी।
प्रतिनिधिमंडल सैमसन एजी के हेडक्वार्टर भी गया और वहां के सीईओ एंड्रियाज वीडी को आमंत्रित किया गया। वीडी ने भी आरएंडडी व टेस्टिंग फैसिलिटीज में निवेश की इच्छा जाहिर की। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री में भी निवेश के अवसरों पर चर्चा की गई।
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने ब्रिटेन के लंदन में रोड शो किया। इस रोड शो का उद्देश्य यूके-इंडिया 2030 रोडमैप के जरिए दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को और प्रगाढ़ करने का है।
दोनों देशों के बीच वित्त वर्ष 2022 में 29.6 बिलियन ब्रिटिश पौंड का व्यापार हुआ, जो बीते वर्ष की तुलना में 37.1 प्रतिशत अधिक था। इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल ने एडीएस ग्रुप लिमिटेड और यूके डिफेंस एंड सिक्योरिटी एक्सपोर्ट्स डिवीजन डिपार्टमेंट के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।
मीटिंग के दौरान चर्चा हुई कि कैसे उत्तर प्रदेश डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर में कंपनी के साथ भागीदारी कर सकता है। इससे पहले यह प्रतिनिधिमंडल थेल्स ग्रुप के प्रतिनिधियों से भी मिला।