गौतमबुद्ध नगर: बेफिक्र होकर टहलने निकल सकेंगी महिलाएं सादे कपड़ों में तैनात नोएडा पुलिस

गौतमबुद्धनगर: बेफिक्र होकर टहलने निकल सकेंगी युवतियां, सादे कपड़ों में तैनात नोएडा पुलिस कुछ दिनों में सुबह एक महिला से साइकिलिंग के दौरान और युवक से मोबाइल लूट की घटना के बाद साइकिलिंग करने वाले लोग असुरक्षा महसूस कर रहे हैं। साथ ही सुबह सैकड़ों की संख्या में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लोग घर से टहलने के लिए निकलते हैं। आए दिन इन लोगों के साथ लूटपाट की घटना सामने आती रहती है। इन लोगों की सुरक्षा को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने खास योजना बनाई है। जिसके तहत टहलने वाले समूह के साथ एक पुलिसकर्मी भी सादे कपड़े में रहेगा।

योजना में खास
जिन जगहों पर सबसे ज्यादा घटनाएं होती हैं, वहां पीसीआर और पीआरवी की तैनाती की जाएगी। हर पांच मिनट पर समूह में शामिल पुलिसकर्मी अपडेट देता रहेगा। योजना के तहत सुबह साइकिल पर सवार होकर पुलिस कर्मी गस्त के लिए निकलेंगे। जवानों के पास जरूरी उपकरण उपलब्ध रहेंगे। पुलिस ने साइकिलिंग और सुबह रहने वाले टहलने वाले लोगों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। जिसमें समूह के सदस्य रूट संबंधी जानकारी साझा करेंगे।

पुलिसकर्मी 70 किलोमीटर के दायरे में तैनात
पहले चरण में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सुबह साइकिलिंग से गस्त करने वाले पुलिसकर्मी 70 किलोमीटर के दायरे में तैनात रहेंगे। जिसमें लगभग 60 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। साथ हाइवे पेट्रोलिंग का भी खाका तैयार किया जा रहा है। रूट को चिह्नित करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

सुरक्षा कमिश्नरेट पुलिस की प्राथमिकता
इस योजना में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि साइकिलिंग करने वाले लोगों के कई समूह सुबह साढ़े चार या पांच बजे ही निकल पड़ते हैं। ठंड के सीजन में कई जगह ऐसी हैं, जहां रास्ते पर अंधेरा रहता है। अंधेरे रास्तों का चयन कर प्राधिकरण को पत्र लिखा जाएगा, ताकि इन रास्तों पर रोशनी की व्यवस्था हो सके। साथ ही योजना पर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही इसका क्रियान्वयन किया जाएगा। महिलाओं और नागरिकों की सुरक्षा कमिश्नरेट पुलिस की प्राथमिकता में है।