गौतमबुद्ध नगर : आज से जिले में आठवीं तक के स्कूल बंद छात्रों की लगेंगी ऑनलाइन कक्षाएं, बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर लिया गया फैसला

गौतमबुद्ध नगर : आज से जिले में आठवीं तक के स्कूल बंद छात्रों की लगेंगी ऑनलाइन कक्षाएं, बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर लिया गया फैसला जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी के निर्देश पर जिले के सभी सरकारी गैर, सरकारी, यूपी बोर्ड, सीबीएसई ओर आईसीएसई के स्कूलों को विशेष आदेश भेजा गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से भेजे गए आदेश में कहा गया है कि कक्षा आठवीं तक के सभी बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे। पढ़ाई ऑनलाइन की जाएगी। कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चे स्कूल जा सकते हैं, लेकिन उनके लिए कोई भी आउटडोर एक्टिविटी नहीं करवाई जाएगी। पूरे दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक सप्ताह से व्याप्त वायु प्रदूषण के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

बेहद खतरनाक लेवल पर पहुंच चुका है पॉल्यूशन लेवल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और चारों ओर 200 किलोमीटर के दायरे में पिछले एक सप्ताह से प्रदूषण ने बुरा हाल कर रखा है। दिल्ली और एनसीआर के कई जिलों में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच रहा है, जो स्वस्थ इंसान के लिए भी बेहद घातक है। बुजुर्गों, बच्चों और स्वास्थ संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए यह जानलेवा साबित हो सकता है। लंबे वक्त तक खुले में सांस लेना बेहद घातक है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पीडियाट्रिशियन डॉ.नीलेश कपूर का कहना है, “गौतमबुद्ध नगर की जिलाधिकारी ने सही फैसला लिया है। इस वक्त छोटे बच्चों के लिए ज्यादा वक्त तक खुली हवा में रखना बेहद घातक है। एक्यूआई 500 के पार है। ऐसे में लगातार प्रदूषित हवा में सांस लेने से फेफड़े और श्वास नली में संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा शरीर के दिमाग जैसे संवेदनशील हिस्से को ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलने से चक्कर आ सकते हैं। लिहाजा, जब तक प्रदूषण का स्तर सामान्य ना हो तब तक बच्चों को घरों में ही रहना चाहिए। ऑनलाइन क्लासेज का विकल्प देना बेहद अच्छी व्यवस्था है।”

गौतमबुद्ध नगर की डीएम हालात काबू करने में जुटीं
नोएडा और ग्रेटर नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी व गौतमबुद्ध नगर की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी पिछले 2 दिनों से लगातार अफसरों के साथ बैठक कर रही हैं। महेश्वरी ने उद्योगों, वाहनों, निर्माण साइटों, कारखानों और तमाम दूसरे क्रियाकलापों पर पाबंदियां लगाई हैं। वह बुधवार से ग्रेप सिस्टम के तहत पोलूशन को कंट्रोल करने में जुटी हुई हैं। इसी सिलसिले में गुरुवार की देर रात जिलाधिकारी ने सारे स्कूलों में कक्षा आठवीं तक की कक्षाएं बंद रखने का आदेश जारी करवाया है। कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र स्कूलों में जा सकते हैं। हालांकि, उनके लिए भी आउटडोर एक्टिविटी प्रतिबंधित कर दी गई हैं। मतलब, छात्र-छात्राएं केवल कक्षाओं में रहकर पढ़ाई कर सकते हैं। आठवीं तक के छात्रों के लिए घरों में ही ऑनलाइन क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी। पूरे गौतमबुद्ध नगर में सभी बोर्ड के स्कूलों पर यह आदेश 8 नवंबर तक लागू रहेगा। जिलाधिकारी की ओर से कहा गया है कि 8 नवंबर को हालात की एक बार फिर समीक्षा की जाएगी। वायु गुणवत्ता में सुधार होने पर ही छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे।