प्रयागराज:मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी समेत डेंगू कंट्रोल रूम का आज औचक निरीक्षण करते हुए जनपद में साफ-सफाई एंटी लारवा छिड़काव एवं फागिंग व्यवस्था व प्लेटलेट की उपलब्धता अस्पतालों में प्रत्येक भर्ती हो रहे डेंगू मरीजों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की

नगर निगम के माइक्रोप्लान का अवलोकन किया तथा नगर निगम के सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा दिए जा रहे फीडबैक का सत्यापन प्रशासन द्वारा नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कराने के निर्देश दिए।

जनपद के सभी वार्डों, जहां भी जलजमाव की स्थिति है, की वार्ड वार आख्या उनके समक्ष प्रस्तुत करने को भी कहा है।

नालों में जहां भी एंटी लारवा छिड़काव किया जा रहा है वहां छिड़काव के पश्चात सैंपलिंग कराकर लारवा खत्म हो गया है या नहीं यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

4 नवंबर को मंडलायुक्त डेंगू से संबंधित सभी विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत ने जिलाधिकारी श्री संजय खत्री समेत डेंगू एवं संचारी रोग नियंत्रण हेतु कलेक्ट्रेट प्रांगण में बनाये गए कंट्रोल रूम का आज औचक निरीक्षण करते हुए जनपद में साफ-सफाई, एंटी लारवा छिड़काव एवं फागिंग की व्यवस्था, प्लेटलेट्स की उपलब्धता तथा अस्पतालों में प्रतिदिन भर्ती हो रहे डेंगू मरीजों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने डेंगू के सीरियस मरीजों को उपलब्ध कराए जा रहे प्लेटलेट संबंधित जानकारी लेते हुए नगर निगम द्वारा फागिंग एवं एंटी लारवा छिड़काव हेतु बनाए गए माइक्रोप्लान का अवलोकन भी किया। साथ ही नगर निगम के सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा दिए जा रहे फीडबैक का सत्यापन प्रशासन द्वारा नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कराने के निर्देश दिए ताकि ग्राउंड लेवल पर सही काम हो रहा है या नहीं इसकी सही जानकारी मिलती रहे।

इसी क्रम में मंडलायुक्त ने जनपद के सभी वार्डों, जहां भी जलजमाव की स्थिति है, की वार्ड वार आख्या उनके समक्ष प्रस्तुत करने को भी कहा है। उन्होंने नालों में जहां भी एंटी लारवा छिड़काव किया जा रहा है वहां छिड़काव के पश्चात सैंपलिंग कराकर लारवा खत्म हो गया है या नहीं यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रतिदिन कितनी जगह लारवा दिखा एवं उसको खत्म करने हेतु क्या कार्यवाही की गई उसकी जानकारी भी उपलब्ध कराने को कहा है।

प्लेटलेट्स की उपलब्धता बनाए रखने एवं डेंगू के संक्रमण के नियंत्रण हेतु उन्होंने विभिन्न स्थानों पर अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने तथा पुनः ब्लड डोनेशन कैंप लगवाने के भी सुझाव दिए हैं। इसके अतिरिक्त कंट्रोल रूम में तैनात टीम को सभी डेंगू पेशेंट्स के परिजनों से दिन में दो बार अनिवार्य रूप से वार्ता कर उनकी सकुशलता की जानकारी लेने को कहा है।

4 नवंबर को मंडलायुक्त डेंगू से संबंधित सभी विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

सुंदरलाल

जिला चीफ ब्यूरो प्रयागराज

मो0 9792546868