ईरान के दौरे पर पहुंचे पुतिन, अब रूस का निशाना यूक्रेन के मायकोलाइव शहर पर

24 फरवरी से रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग 5 महीने से जारी है, लेकिन इसका अभी अंत या इस पर कोई समाधान होता नजर नहीं आ रहा है। जंग से जूझ रहे यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका साथ खड़ा है। इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लोदिमिर पुतिन ईरान के दौरे पर गए हैं। यूक्रेन से जंग शुरू होने के बाद से यह उनका पहला दौरा है। यहां वह अपनी ईरान की पांचवी यात्रा पर ईरान के सर्वोच्च नेता अली खमनेई से भी मुलाकात करेंगे।
बता दें कि जंग के चलते पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। ऐसे में रूस और ईरान एक साथ अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को कड़ा संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं
मायकोलाइव के मेयर ऑलेक्जेंडर सिएनकेविच ने कहा कि रूस शहर पर बड़ी संख्या पर मिसाइल दाग रहा है। मिसाइलों की संख्या इतनी अधिक है कि हमारी एयर फोर्स इससे निपट नहीं सकती। उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील की है कि अपनी जान बचाने के लिए शहर छोड़ना ही बेहतर होगा।

सिएनकेविच ने बताया कि रूस ने हाल ही में माइकोलाइव के खिलाफ S-300 मिसाइलों का उपयोग किया है, जो आमतौर पर हवा-विरोधी हथियार हैं। शहर में अभी करीब 2 लाख 30 हजार लोग हैं। ये शहर की आबादी की आधी संख्या है, इनमें से ज्यादातर बुजुर्ग हैं।
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने भी हाल में ही कहा था कि उनके इंटेलिजेंस नेटवर्क को पता चला है कि ईरान कई हजार ड्रोन रूस को बेचना चाहता है। इनमें कई हथियार लगे होंगे, जिनका इस्तेमाल यूक्रेन की लड़ाई में किया जा सका है। ईरान ने मंगलवार को तुर्की को सीरिया में एक नया सैन्य अभियान शुरू करने के खिलाफ चेतावनी दी।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब जंग से प्रभावित यूक्रेन की किसानों की मदद के लिए एक पहल शुरू की है। इसके चलते अमेरिका यूक्रेन की 100 मिलियन डॉलर की मदद करेगा। जिससे भविष्य में पैदा होने वाले वैश्विक खाद्य संकट से बचा जा सके। इसमें उन किसानों के लिए वित्त पोषण शामिल होगा, जो युद्ध के चलते महंगाई से परेशान हैं और उनकी आय पर असर पड़ा है।
यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में प्रथम महिला जिल बाइडेन से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने जेलेंस्का को फूलों का एक बड़ा गुलदस्ता दिया। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चेतावनी दी कि यूक्रेन-रूस युद्ध के चलते भविष्य में दुनियाभर में खाद्य संकट और मानव तस्करी की घटनाएं बढ जाएंगी। उन्होंने कहा कि जंग के चलते बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं। यूक्रेन से भागने वाले लोगों के लिए भविष्य में मानव तस्करी का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं और बच्चों के लिए यह खतरा 90% है।
यूक्रेन की सेना कई इलाकों में रूस को कड़ी टक्कर दे रही है। यूक्रेनी सेना ने रूस के सैनिकों को स्लोवियनस्क और डोनेट्स्क में पीछे खदेड़ दिया। यूक्रेनी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने मंगलवार शाम को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वोलिन और पोलिसिया दिशाओं में बेलारूस के सशस्त्र बलों की गतिविधियों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुए हैं। इससे पहले सोमवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का कहना है कि अगर बेलारूस की सेना यूक्रेनी सीमा को पार करती है तो बेलारूस से राजनायिक संबंध तोड़ देगा।
यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं। जंग शुरू होने से अब तक रूस ने यूक्रेन पर 3000 से अधिक मिसाइलें दागी हैं। मंगलवार को रूस ने डोनेट्स्क क्षेत्र के स्लोवियास्क में गोलीबारी की। इससे एक बिल्डिंग ध्वस्त हो गई। बिल्डिंग के मलबे से दो शव बरामद हुए हैं। बचावकर्मियों ने मलबा हटाने का काम पूरा कर लिया है। दो लोगों के शव घटनास्थल पर मिले और मलबे से निकाले गए।
रूसी हमले के करीब पांच महीने बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने देश के सुरक्षा प्रमुख इवान बाकानोव और महाभियोजक इरिना वेनेडिक्टोवा को पद से हटा दिया है। जेलेंस्की का कहना है कि वो अपने संगठनों से रूसी जासूसों को हटाने में नाकाम रहे। पहले खबर आ रही थी कि इन्हें बर्खास्त कर दिया गया था, बाद में साफ किया गया कि उन्हें सिर्फ निलंबित किया गया है। फिलहाल दोनों के खिलाफ जांच जारी है।