लखनऊ : केजीएमयू, प्रोस्थोडॉन्टिक्स विभाग के डॉ कमलेश्वर सिंह ने करियर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, लखनऊ में दिया व्याख्यान

7जुलाई 2022को यु0पी डेंटल काउंसिल के सदस्य केजीएमयू, प्रोस्थोडॉन्टिक्स विभाग के डॉ कमलेश्वर सिंह, (प्रोफेसर जूनियर ग्रेड) ने करियर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, लखनऊ में “रैगिंग के खतरे को रोकने के उपाय” विषय पर अतिथि व्याख्यान दिया ।

प्राचार्य डॉ. बालसुंधरी श्रीधर ने डॉ. सिंह का पुष्पगुच्छ व शॉल देकर स्वागत व अभिनंदन किया।उन्होंने कहा कि अतिथि व्याख्यान से बीडीएस बैच 2022 के फ्रेशर छात्रों की रैगिंग को रोकने में मदद मिलेगी।

डॉ. कमलेश्वर ने कहा कि रैगिंग किसी भी प्रकार का उच्छृंखल आचरण है, चाहे वह कृत्य या बोले गए शब्द हों, जिसका प्रभाव किसी भी नए छात्र के साथ छेड़खानी करना, उसके साथ अशिष्टता से व्यवहार करना है। साथ ही उन्होंने कहा रैगिंग को रोकने की प्राथमिक जिम्मेदारी छात्रों की काउंसलिंग, ओरिएंटेशन प्रोग्राम और एंटी रैगिंग कमेटियों द्वारा संस्थान पर निर्भर करती है।

हालांकि, छात्रों पर रैगिंग के हालिया प्रभाव को देखते हुए, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा रैगिंग के खतरे को रोकने के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश दिए गए थे जैसे कि एंटी रैगिंग कार्यक्रम, पोस्टर और छात्रों की काउंसलिंग की योजना बनाना।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. मरियम खान, डॉ विनोद उपाध्याय ने किया तथा उप प्राचार्य डॉ स्वाति ने धन्यवाद ज्ञापित किया।