यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियार का इस्तेमाल बेहद घातक : अमेरिकी खुफिया अधिकारी

अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने चेतावनी दी है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन में हार की संभावना को अपने शासन के लिए एक संभावित खतरे के रूप में देख सकते हैं। पुतिन संभावित रूप से परमाणु हथियार (Nuclear Weapon) का उपयोग करने के लिए अपने रिसोर्ट को ट्रिगर कर सकते हैं। द गार्जियन ने यह जानकारी दी। दुनिया भर में खतरों पर सीनेट को ब्रीफिंग करने वाले खुफिया प्रमुखों के आकलन में यह चेतावनी आई थी।
नेशनल इंटेलिजेंस की निदेशक एवरिल हेन्स (Avril Haines) ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति को बताया कि पुतिन रूस के परमाणु शस्त्रागार का उपयोग यूक्रेन के लिए और अमेरिका और उसके सहयोगियों को समर्थन प्रदान करने से रोकने के प्रयास में जारी रखेंगे।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्‍होंने कहा कि पूर्व और दक्षिण यूक्रेन की ओर ध्यान केंद्रित करना युद्ध के टारगेट को स्थायी रूप से कम करने के बजाय एक अस्थायी रणनीति है। हैन्स ने तर्क दिया कि रूसी नेता परमाणु हथियार का उपयोग तब तक नहीं करेंगे, जब तक कि वह रूस या उनके शासन के लिए एक संभावित खतरा नहीं देख लेते। लेकिन उन्‍होंने कहा कि वह यूक्रेन में हार की संभावना को इस तरह के खतरे के रूप में देख सकते है।
हैन्स ने समिति की सुनवाई को बताया कि हमें लगता है कि पुतिन की एक अस्तित्वगत खतरे की धारणा उस स्थिति में मामला हो सकता है, जब उसे लगता है कि वह यूक्रेन में युद्ध हार रहा है। यह भी नाटो युद्ध में वास्तव में या तो हस्तक्षेप कर रहा है या उस संदर्भ में हस्तक्षेप करने वाला है, जो स्पष्ट रूप से होगा। इससे पुतिन को यह लगने लगेगा कि वह यूक्रेन में युद्ध हारने वाला है।
दुनिया के लिए परमाणु हथियार (Nuclear Weapon)का उपयोग निकट का खतरा है। यूक्रेन के खिलाफ एक लंबा और भीषण युद्ध है, जो पुतिन की ओर से बढ़ते हुए अस्थिर कृत्यों को जन्म दे सकता है, जिसमें पूर्ण लामबंदी, मार्शल ला लागू करना शामिल है। अगर रूसी नेता को लगता है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध खिलाफ जा रहा है तो मास्को में पुतिन की स्थिति को खतरा है।