क्यों रानी मुखर्जी एक्टिंग नहीं करना चाहती थीं, मां के कहने पर फिल्मों में किया काम

खूबसूरत अभिनेत्री रानी मुखर्जी आज के समय में बॉलीवुड की सीनियर कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने अब तक कई शानदार फिल्मों में काम किया है। रानी मुखर्जी उन अभिनेत्रियों में से भी एक जिनकी ज्यादातर फिल्में हिट साहित होती आई हैं। उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में ही हुआ था।

रानी मुखर्जी भी एक स्टार किड रही हैं। उनके पिता राम मुखर्जी एक जाने-माने डायरेक्टर रहे तो उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी के भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं वह निर्देशक अयान मुखर्जी और अभिनेत्री काजोल की कजिन हैं। रानी मुखर्जी एक्टिंग की दुनिया में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन मां के कहने पर उन्होंने एक्टिंग शुरू की।
रानी मुखर्जी ने साल 1996 में अपनी मां के कहने पर अपने करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म ‘बियेर फूल’ से की। यह फिल्म उनके पिता ने ही बनाई थी। बाद में यही फिल्म हिंदी में ‘राजा की आएगी बारात’ (1997) के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने मुख्य भूमिका अदा की, लेकिन उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान फिल्म गुलाम से मिली। इस फिल्म में रानी मुखर्जी आमिर खान के साथ दिखाई दी थीं।

साल 1998 रानी मुखर्जी से लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। उन्होंने फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में टीना मल्होत्रा का किरदार निभाया था, जिसने उन्हें रातों-रात मशहूर अभिनेत्री बना दिया था। साल 2000 के दौरान रानी ने ‘बादल’, ‘बिच्छू’, ‘हे राम’, ‘हर दिल जो प्यार करेगा’, ‘कहीं प्यार ना हो जाए’ जैसी फिल्मों में काम किया, उनकी फिल्म ‘हे राम’ ने उस साल काफी सुर्खियां बटोरीं। इतना ही नहीं भारत की तरफ से फिल्म ‘हे राम’ को ऑस्कर के लिए भेजा गया था। हालांकि यह फिल्म सिलेक्ट नहीं हो सकी।
साल 2003 में ही रानी ने फिल्म ‘चलते चलते’ में काम किया। यह फिल्म पहले ऐश्वर्या राय को ऑफर हुई थी, लेकिन किसी वजह से बाद में रानी मुखर्जी ने फिल्म में काम किया, जिसे काफी पसंद किया गया। साल 2004 में रानी ‘युवा’ और ‘वीर जारा’ में अहम भूमिका में दिखीं। फिल्म ‘युवा, ‘ब्लैक’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के लिए रानी को फिल्मफेयर पुरस्कार हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा वह फिल्म ‘साथिया’ के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका था।
निजी जिंदगी की बात करें तो 21 अप्रैल 2014 को रानी मुखर्जी ने निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर-शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई।