लुहान्स्क ओब्लास्ट के 70 प्रतिशत हिस्से पर मास्को का हुआ नियंत्रण

यूक्रेन पर हमले को लेकर कई यूरोपीय देशों ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। इस बीच, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी जी-7 देशों के साथ मिलकर कड़े प्रतिबंध लगाए जाने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े होने के लिए कनाडा और हमारे G-7 साझेदार देश अधिक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो रूस को आर्थिक रूप से अलग-थलग कर देगा। साथ ही उन्होंने कहा कि हम पुतिन और उनके समर्थकों पर दबाव डालेंगे
वहीं, दूसरी ओर पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क ओब्लास्ट के 70 प्रतिशत हिस्से पर रूस का नियंत्रण हो चुका है। समाचार एजेंसी एएफपी ने लुहांस्क ओब्लास्ट के गवर्नर सेरही हैडाई (Serhiy Haidai) के हवाले से खबर दी है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को रूस पर मेलिटोपोल (Melitopol) शहर के मेयर के अपहरण का आरोप लगाया है। उन्होंने इस घटना को आइएसआइएस आतंकवादियों के कार्यों के समान बताया है। जेलेंस्की ने शुक्रवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा कि वे आतंक के एक नए चरण में चले गए हैं, जिसमें वे यूक्रेन के वैध स्थानीय अधिकारियों के प्रतिनिधियों को शारीरिक रूप से नष्ट करने की कोशिश करते हैं।
यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टिमोशेंको ने सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में वीडियो एक चौराहे पर मेयर इवान फेडोरोव को ले जा रहे हथियारबंद लोगों का एक समूह दिखाया गया है।
बता दें कि रूसी सेना ने 26 फरवरी को 150,000 की आबादी वाले दक्षिणी बंदरगाह शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया था। पूर्वी यूक्रेन में मास्को समर्थित विद्रोही क्षेत्र लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक के अभियोजक कार्यालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि फेडोरोव के खिलाफ एक आपराधिक मामला था।