आज से होगा संसद के बजट सत्र काआगाज, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। सेंट्रल हाल में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के दोनों सदनों को संबोधन के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को साल 2022-20 का बजट पेश करेंगी। सचिवालय के अनुसार, निर्मला सीतारमण लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 पेश करेंगी।

बुधवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। इसके लिए चार दिन का समय निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात फरवरी को चर्चा का जवाब देंगे।
लोकसभा सचिवालय ने कहा कि संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू होगा और 8 अप्रैल को समाप्त होगा, जिसमें सत्र का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा। लोकसभा सचिवालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि बजट सत्र में 12 फरवरी से 13 मार्च तक का अंतराल होगा। इस दौरान स्थायी समितियां मंत्रालयों/विभागों की अनुदान मांगों की जांच करेंगी और उस पर रिपोर्ट तैयार करेंगी। बजट सत्र के दौरान 29 बैठकें होंगी, पहले भाग में 10 और दूसरे भाग में 19 बैठकें होंगी

इससे पहले, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार शाम को संसद के बजट सत्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सभी सांसदों से सत्र शुरू होने से 48 घंटे पहले RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध किया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के एक प्रश्न के उत्तर में अधिकारियों ने बताया कि सात दिनों के होम क्वारंटाइन के बाद भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी भी परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।