२६ जनवरी के कुछ गाने दिलों में जगाते हैं देशभक्ति की आग

26 जनवरी का जश्न देशभक्ति से लबरेज बॉलीवुड गानों के बिना अधूरा रहता है। स्कूल-कॉलेज का फंक्शन हो या फिर ऑफिस में होने वाली कोई परफॉर्मेंस 26 जनवरी के हिंदी गानों पर परफॉर्म करना न सिर्फ काफी आसान होता है बल्कि ये देखने वालों के दिलों में भी एक अलग ही फीलिंग पैदा करता है। तो इस गणतंत्र दिवस पर आपको किन गानों पर परफॉर्म करना चाहिए या फिर कौन से गाने सुनकर आप इस साल 26 जनवरी का जश्न मना सकते हैं ये सोचकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम आपको 7 सुपरहिट गाने यहीं पर उपलब्ध करवा रहे हैं।
देश रंगीला
आमिर खान और काजोल की फिल्म ‘फना’ का ये गाना बॉलीवुड के सुपरहिट देशभक्ति गीतों में गिना जाता है। इस पर न सिर्फ डांस परफॉर्मेंस करना बच्चे पसंद करते हैं बल्कि सुनने पर ये दिलों में भी एक अजीब सी देशभक्ति की आग पैदा करता है। साल 2006 में रिलीज हुई इस फिल्म के गाने को कितनी भी बार सुना जाए, इससे मन ही नहीं भरता।
रंग दे बसंती
साल 2006 में ही रिलीज हुई थी आमिर खान की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ जिसका टाइटल ट्रैक 26 जनवरी की परफॉर्मेंस के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। एआर रहमान ने इस गाने का कंपोजीशन किया था और गाने में आमिर खान और फिल्म की पूरी स्टार कास्ट एक साथ नजर आई थी। राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म का ये गाना 26 जनवरी की प्लेलिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए
सुनो गौर से दुनिया वालों
साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘दस’ का गाना ‘सुनो गौर से दुनिया वालों’ आपने नहीं सुना हो ऐसा कैसे हो सकता है। इस गाने को सुन-सुनकर ही तो हम और आप बड़े हुए हैं। इस गाने को सुनकर जैसे पांव अपने आप ही थिरकने लगते हैं। फुल ऑन एनर्जी से भरा ये गाना आज भी दिलों की धड़कनें बढ़ा देता है। गाने पर सलमान खान और संजय दत्त ने एक साथ परफॉर्म किया था।
ऐसा देस है मेरा
साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘वीर जारा’ में शाहरुख खान और प्रीति जिंटा एक साथ नजर आए थे। फिल्म का गाना ‘ऐसा देस है मेरा’ रिलीज के साथ ही सुपरहिट हो गया था। सिर्फ सुपरहिट ही नहीं बल्कि ये गाना एवरग्रीन भी हो गया। हर साल 26 जनवरी पर हम इस गाने का मजा लेते हैं और बच्चे स्कूल में इस गाने पर परफॉर्म करते हैं। लेकिन इसकी मिठास जैसे जाती ही नहीं।
मां तुझे सलाम
1997 में रिलीज हुई एल्बम ‘वंदे मातरम’ का गाना ‘मां तुझे सलाम’ का म्यूजिक लीजेंडरी म्यूजिशियन एआर रहमान ने कंपोज किया था। गाने में आवाज भी एआर रहमान की ही है। अगर आपको सिंपल और इफैक्टिव गाने पसंद हैं तो 26 जनवरी के लिहाज से ये गाना सबसे उपयुक्त रहेगा। कई दशक गुजर जाने के बाद भी हर साल ये गाना सुनने पर अच्छा लगता है।
निर्देशक सुभाष घई के निर्देशन में बनी फिल्म ‘कर्मा’ का गाना ‘दिल दिया है जान भी देंगे’ भी गणतंत्र दिवस पर सुने जाने वाले सुपरहिट गानों में शुमार है। दिलीप कुमार, नूतन, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, श्रीदेवी, अनुपम खेर और पूनम ढिल्लो स्टारर न सिर्फ ये फिल्म सुपरहिट हो गई बल्कि इसका गाना भी जैसे अमर हो गया। हर साल 26 जनवरी पर ये गाना जरूर सुना जाता है।
मेरे देस की धरती
कहते हैं ‘ओल्ड इज गोल्ड’ और इसीलिए साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘उपकार’ का गाना मेरे ‘देश की धरती’ आज भी हमारे कानों में गूंज रहा है। फिल्म भले ही पुरानी हो गई हो लेकिन इसका गाना आज भी नया सा लगता है। 26 जनवरी पर हर साल ढेरों बच्चे इस गाने पर परफॉर्म करते हैं। मनोज कुमार की ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट रही थी।