रायबरेली-कोरोना इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रखने के साथ ही समुचित व्यवस्थाओं को रहे दुरूस्त: सुजाता शर्मा




उत्तर प्रदेश की विशेष सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास/जनपद नोडल अधिकारी श्रीमती सुजाता शर्मा ने जनपद भ्रमण के दौरान जनपद में स्थापित एकीकृत कोविड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेन्टर तथा जिला अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार से कोरोना इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम की पूरी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम व बचाव हेतु जनपद में टेस्टिंग संख्या में लगातार वृद्धि किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक टेस्ट कर कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। कंट्रोल रूम की सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से सक्रिय रखने के साथ ही दुरुस्त रखा जाये।
मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारी को बताया कि होम आइसोलेशन के मरीजों से निरन्तर संवाद व मानवीय दृष्टिकोण बना रहने, होम आइसोलेशन के मरीजों व अन्य जानकारियां प्रतिदिन मांगे जाने वाली जानकारी स्वास्थ्य विभाग, तहसील अधिकारी प्रतिदिन प्राप्त की जाती है। उन्होंने कहा कि आमजनमानस ने कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने लिए सोशल डिस्टेसिंग व मास्क का प्रयोग एवं स्वास्थ्य प्रोटोकाॅल कराने के निर्देश दिये।
नोडल अधिकारी सुजाता शर्मा ने आम जनमानस से अपील की है कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) के बढ़ते हुए संक्रमण की प्रभावी रोकथाम एवं बचाव हेतु कोविड-19 को गम्भीरता से लेने व सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड-19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण से बचाव व नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्रकार के उपाय किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने से बचा जा सकता है। आम जनमानस कोविड-19 टीकाकरण के दोनो डोज अवश्य लगवाये। यदि आपको आपके परिवार जनो या आस-पास के किसी व्यक्ति को कोविड-19 संबंधी किसी प्रकार की कठिनाई का अनुभव हो रहा हो, तो तत्काल जनपद में स्थापित एकीकृत कोविड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेन्टर के दूरभाष नं0 0535-2203320 मो0नं0 9454418979 एवं 9454418981 पर अविलम्ब सूचना दें। साथ ही साथ तत्काल नजदीकी चिकित्सालय यथा-जिला अस्पताल, सी0एच0सी0 में जाकर अपनी कोविड-19 की निशुल्क जांच एवं इलाज कराकर स्वयं व दूसरों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में आगे आयें तथा जिम्मेदार नागरिक की भूमिका अदा करें।
इस दौरान उन्होंने जिला अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लाट व पीडियाट्रिक आ0सी0यू0 वार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीडियाट्रिक वार्ड एवं ऑक्सीजन सप्लाई तथा आवश्यक दवाओं के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हॉस्पिटल में आइसोलेशन बेड बनाए गए हैं जिन पर ऑक्सीजन की सप्लाई दी जा रही है साथ ही जनपद में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता है। कोविड पॉजिटिव मरीज के इलाज में कोई लापरवाही न बरती जाए।
इस मौके पर नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, जिला विकास अधिकारी एस0एन0 चौरसिया सहित अधिकारी उपस्थित रहे।