डीसी जेल के बाहर यूएस कैपिटल हिंसा में बंदी बनाए गए लोगों के समर्थन में इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारी

पिछले साल 6 जनवरी को यूएस कैपिटल हिंसा के सिलसिले में बंदी बनाए गए लोगों के समर्थन में वाशिंगटन डीसी जेल के बाहर दर्जनों प्रदर्शनकारी एकत्र हुए हैं।तथाकथित ‘जस्टिस फोर जे6’ कैंडललाइट विजिल पर प्रदर्शनकारियों ने छह जनवरी को यूएस कैपिटल हिंसा के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और बंदियों के लिए गीत और भजन गाए व स्पीच दी। इन वक्ताओं में से एक प्रदर्शनकारी एशले बैबिट की मां भी हैं, जिसे कैपिटल ब्रीच के दौरान कानून प्रवर्तन द्वारा मार दिया गया था।
डीसी निवासी अलेक्जेंडर ने स्पुतनिक को बताया कि वह दुनिया भर में कैदियों के प्रति अमानवीय व्यवहार और संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनीतिक कैदियों को लेने के विरोध में इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। अलेक्जेंडर ने कहा कि प्रदर्शनकारी लोगों के अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता पैदा करने की उम्मीद कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, अमेरिकी सरकार के शीर्ष से लेकर स्थानीय अधिकारी तक शामिल हैं जो कैदियों को जितना संभव हो उतना अमानवीय और प्रताड़ित कर रहे हैं। डीसी डिपार्टमेंट आफ करेक्शंस के प्रवक्ता ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा कि कैपिटल दंगे के सिलसिले में 39 कैदियों को आरोपों के लिए जेल भेजा गया है। न्याय विभाग के अनुसार, 6 जनवरी को यूएस कैपिटल हिंसा से संबंधित अपराधों के लिए 700 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 220 से अधिक को कानून प्रवर्तन के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।