प्रयागराज: मंडलायुक्त की अध्यक्षता में धान क्रय व्यवस्था की अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई ।

मंडलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में आज कार्यालय स्थित त्रिवेणी सभागार में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के अंतर्गत धान क्रय व्यवस्था की अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई जिसमें मंडल के 312 क्रय केंद्रों पर हो रहे धान क्रय संबंधित समस्याओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में मंडलायुक्त ने जनपद वार धान क्रय लक्ष्य एवं खरीद की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक सिर्फ 37 प्रतिशत क्रय किए जाने पर, पंजीकृत किसानों के सापेक्ष सत्यापित किसानों की संख्या कम पाए जाने पर तथा किसानों को टोकन देने के बावजूद भी कई केंद्रों पर धान तौल हेतु उन्हें प्रतीक्षा कराए जाने पर खासी नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित अधिकारियों को इन कमियों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए।

मंडल के कुछ क्रय केंद्रों पर तौल एवं पेमेंट संबंधित अनियमितताओं की शिकायतें पाए जाने पर उन्होंने अपर आयुक्त प्रथम एवं संभागीय खाद्य नियंत्रक प्रयागराज को एक टीम गठित कर शिकायतों के निस्तारण हेतु फील्ड इंक्वायरी कर उनके समक्ष आख्या प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं। मंडलायुक्त ने निर्देशित किया कि यदि इंक्वायरी के दौरान किसी भी क्रय केंद्र में तौल एवं पेमेंट संबंधित अनियमितताओं की पुष्टि होती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ तुरंत एफ आई आर कराई जाए। मंडलायुक्त ने धान का क्रय टोकन के आधार पर ही कराने एवं किसी भी दशा में बिचौलियों को घुसने से रोकना सुनिश्चित करने को भी कहा है।

धान क्रय हेतु केंद्रों पर बोरों की उपलब्धता में कमी पाए जाने पर मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों पर खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि किसी भी हाल में किसानों से बोरे नहीं लिए जाएंगे। उन्होंने यह स्पष्ट किया की लक्ष हेतु बोरों की आवश्यकता का आंकलन कर उनकी उपलब्धता सुनिश्चित कराना केंद्र प्रभारियों की जिम्मेवारी है अतः वे अपनी आवश्यकता का आंकलन कर बोरों की उपलब्धता तत्काल सुनिश्चित कराएं।

विगत बैठक में नए क्रय केंद्रों की जानकारी सभी जनपदीय एवं मंडलीय वेबसाइटों पर अपलोड कराने के दिए गए निर्देश के क्रम में उन्होंने जिन भी वेब साइट्स में अभी तक
संबंधित नोडल अधिकारी के नाम और फोन नंबर के साथ सूची अपलोड नहीं हो पाई है उसे शीघ्र अपलोड कराने को कहा है।

बैठक में अपर आयुक्त पुष्पराज सिंह, संभागीय खाद्य नियंत्रक, उपनिदेशक मंडी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858