बहराइच-इस सरकार में किसान करे तो क्या कहीं बोरे का संकट तो कहीं कोई बता रहा क्वालिटी में दिक्कत।

मिहींपुरवा /बहराइच- तहसील मिहींपुरवा अंतर्गत बने धान क्रय केन्द्र पर इस बार पिछले वर्षों की तुलना में धान खरीद की रफ्तार सुस्त पड़ी है। किसानों की ओर से इसका सीधा कारण बेमौसम बरसात होने से धान की फसल की खराबी बताई जा रही है। सरकारी खरीद रेट पर धान क्रय केन्द्र अपना धान लेकर पहुंचे किसानों ने बताया कि 1940 रुपये प्रति कुंटल की दर से धान खरीद की जाती है किंतु बोरों की कमी के कारण कुछ केंद्रो पे धान क्रय में बाधा पैदा हो रही है
मिहींपुरवा धान क्रय प्रथम केंद्र पर पहुंच कर पता किया गया तो वहां मात्र एक गाड़ी खरीद के लिये आयी हुई थी क्रय केन्द्र पर कर्मचारियों ने बताया कि सुबह से 5 गाडि़यों की खरीद हो चुकी है 15 नवम्बर से अब तक कुल1500 कुंटल धान खरीद जा चुका है।
इसके पश्चात मिहींपुरवा द्वितीय धान क्रय केंद्र की पड़ताल की गयी तो वहां सन्नाटा दिखा कर्मचारियों ने बताया कि अबतक 1400 कुंटल की खरीदकी जा चुकी है।
क्षेत्रीय विपणन अधिकारी रोहित वर्मा ने कहा कि इस बार बेमौसम बारिश के चलते धान की फसल काफी खराब हुई है लेकिन किसानो के हित को ध्यान में रखे उनकी फसल को की खरीद की जा रही है फिलहाल धान कामन रेंज में खरीदा जा रहा है।

*पीसीएफ ब्ल‍ाक मिहींपुरवा का निरीक्षण*
विकासखंड मिहींपुरवा कार्यालय परिसर में स्थित पीसीएफ धान क्रय केन्द्र पर सन्नाटा पसरा था वहां खरीद नहीं हो रही थी। केन्द्र पर पहुंचकर पता किया गया तो ज्ञात हुआ कि बोरा न होने के कारण किसान अपना धान वापस लेकर चले गये।
पीसीएफ ब्ल‍ाक मिहींपुरवा के धान क्रय केंद्र के प्रभारी राम विलास मौर्य बताया कि 15 नवम्बर से अब तक पीसीएफ ब्ल‍ाक मिहींपुरवा केंद्र पर 421 कुंटल खरीद हो चुकी है बोरा न होने के कारण इस समय खरीद नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि बोरा प्राप्त करने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है किंतु मिलर्स की ओर से अभी तक बोरा न देने के कारण धान खरीद रुकी हुई है