विराट कोहली ने 5 मौके पर साबित किया कि उनसे पंगा नहीं लेना चाहिए

विराट कोहली आक्रामक स्वभाव क्रिकेट बिरादरी में सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक है। जब भी विपक्ष उन्हें बाधित करने की कोशिश करता है तो कोहली इसे वापस देने में कभी विफल नहीं होते हैं। उनकी प्रतिस्पर्धा और जुनून उन्हें एक ऐसा क्रिकेटर बनाता है जो एक अरब से अधिक लोगों के सपने को साकार करता है।

कोहली से जब उनकी आक्रामकता का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैं दिल्ली प्रणाली में बड़ा हुआ हूं और आपको वहां हर चीज के लिए लड़ना पड़ता है, इसलिए यह शुरू से ही मेरे भीतर था।” उनकी ऑन-फील्ड वीरता से लेकर ऑफ-फील्ड विवादों तक यह बहुत स्पष्ट है कि 27 वर्षीय पहले ही एक किंवदंती की स्थिति में पहुंच चुके हैं और आप उनसे प्यार करते हैं या नफरत करते हैं, आप उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते।
1) विराट कोहली ने जेम्स फॉल्कनर को चुप कराया
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल की एकदिवसीय श्रृंखला में विराट कोहली काफी फॉर्म में थे क्योंकि उन्होंने पांच मैचों की श्रृंखला में दो शतक जमाए थे। जेम्स फॉल्कनर के साथ उनका द्वंद्व भी टूर्नामेंट के मुख्य आकर्षण में से एक था।

एमसीजी में तीसरे वनडे के दौरान, जब कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे, फॉल्कनर ने सच्ची ऑस्ट्रेलियाई भावना में कोहली पर दबाव बढ़ाने की कोशिश की, क्योंकि उन्होंने दिल्ली के 27 वर्षीय बल्लेबाज से कहा, “आपने मुझे वहां मारने की कोशिश की, लेकिन आप असफल रहे। ” उन्होंने पहले ओवर की तीसरी गेंद के बाद कोहली को थोड़ा हिलाने की कोशिश की थी, जिस पर भारतीय ने प्रतिक्रिया करते हुए नीचे देखा और उन्हें लहराया।

इस बार, हालांकि, विराट जो नॉन-स्ट्राइकर एंड पर थे, उन्हें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज को जवाब देना पड़ा। स्टंप माइक ने मिस्टर डिपेंडेबल को यह कहते हुए पकड़ लिया, “मैंने अपने जीवन में आपको काफी मारा है। अपना समय बर्बाद मत करो, जाओ कटोरा।” इस बार, फॉल्कर के पास कोई प्रतिक्रिया नहीं थी क्योंकि उसने अपना सिर नीचे कर लिया और अपने निशान पर वापस चला गया।

अगले ही ओवर में कोहली ने सिर्फ एक अंक साबित करने के लिए मिड ऑन पर एक बड़ा छक्का सहित 12 रन बनाए।

2) कोहली को सोहेल खान को लेने के लिए भीड़ मिलती है

भारत-पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता को खेल में सबसे भयंकर में से एक माना जाता है। आईसीसी विश्व कप 2015 में इन दो दिग्गजों के एक-दूसरे को लेने से पहले, सोहेल खान ने दिल्ली के 27 वर्षीय बल्लेबाज पर तंज कसते हुए कहा कि कोहली एक शेर हो सकता है, लेकिन केवल अपनी मांद में।

हालांकि, खान ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा, ‘देखिए, विराट कोहली अपने देश के लिए एक शीर्ष बल्लेबाज हैं और उन्होंने भारत के लिए जो हासिल किया है, उसके लिए उनके मन में हमेशा मेरा पूरा सम्मान रहा है। हालांकि, एक बार जब हम मैदान पर होते हैं, तो मैं वह सब भूल जाता हूं। उनकी टीम के लिए रन बनाने के लिए उनके हाथ में एक बल्ला है और मेरे पास यह सुनिश्चित करने के लिए एक गेंद है कि वह ऐसा न करें। मेरा यही मतलब था।”

कोहली ने पहले की टिप्पणी को नहीं भुलाया। जब भारत ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों का सामना किया, तो भारतीय बल्लेबाज ने न केवल शतक के साथ पाकिस्तानी हमले का जवाब दिया, बल्कि जब खान बल्लेबाजी के लिए उतरे, तो कोहली ने पाकिस्तान के गेंदबाज को स्लेजिंग करना शुरू कर दिया, जिसने एनिमेटेड प्रतिक्रिया दी।

उनकी प्रतिक्रिया विराट कोहली की हंसी निकालने में कामयाब रही जिन्होंने भीड़ को जप शुरू करने और जोर से बोलने का इशारा किया। इसने सोहेल खान को और अधिक क्रोधित कर दिया और अंततः, पाकिस्तानी कप्तान, मिस्बाह-उल-हक को अपने साथी साथी को शांत करने के लिए आना पड़ा।

3) विराट कोहली ने जॉनसन को किस किया

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट मैच के चौथे दिन अजिंक्य रहाणे के साथ 262 रन की साझेदारी की थी। न केवल रन-स्कोरिंग के नजरिए से बल्कि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की स्लेजिंग पर उनकी प्रतिक्रिया के लिए उनका स्टैंड भी यादगार है।

पारी के दौरान, मिशेल जॉनसन ने विराट कोहली को ऑफ गार्ड से पकड़ा और गेंद को वापस स्टंप्स पर फेंक दिया जो बल्लेबाज के पैर में लगी। कोहली ने हिट ली लेकिन वह लंबा खड़ा था। 27 वर्षीय जॉनसन की ओर चल दिया और एक मौखिक आदान-प्रदान किया।

उसी ओवर में, कोहली ने जॉनसन के लिए एक सही प्रतिक्रिया चुनी क्योंकि उन्होंने एक सीमा के लिए अपनी डिलीवरी का मार्गदर्शन किया। इतना ही नहीं, उन्होंने गेंदबाज पर तीन फ्लाइंग किस फूंक दिए, जिससे निश्चित रूप से वह नाराज हो गए होंगे।

बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कोहली ने कहा, “मैं उनमें से कुछ का सम्मान करता हूं लेकिन अगर कोई मेरा सम्मान नहीं करता है तो मेरे पास उनका सम्मान करने का कोई कारण नहीं है। वे मुझे एक बिगड़ैल बव्वा कह रहे थे।” उन्होंने यह भी कहा, “मैंने कहा: ‘शायद मैं ऐसा ही हूं – मुझे पता है कि तुम लोग मुझसे नफरत करते हो और मुझे वह पसंद है।”

4) जेम्स फॉल्कनर इसे फिर से प्राप्त करते हैं

मेलबर्न में तीसरे वनडे की गाथा के बाद, भारत ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया जहां कोहली ने चौथे वनडे में भी फॉल्कनर को करारा जवाब दिया।

कोहली ने दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की आक्रामकता को वापस लौटाया था, जो एक सख्त अभियान में उज्ज्वल स्थानों में से एक था। फॉल्कनर ने लगातार चार डॉट गेंदें फेंकने के बाद तीसरे वनडे में कोहली को चुनने का फैसला किया – एक ऐसा कार्य जिसके लिए उन्हें कई बार पछतावा हुआ होगा।

चौथे वनडे में कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई की ओर से सामना की गई 16 गेंदों में 29 रन बनाए, जिसमें चार चौके और मिड-विकेट पर एक बड़ा छक्का शामिल था। वह गेंदबाज की तरफ बल्ला और इशारा करते हुए नजर आए, हालांकि घटना के बाद दोनों खिलाड़ी मुस्कुरा दिए।

5) कोहली ने श्रीलंका को स्मैश किया

विराट कोहली ने स्ट्राइक रोटेट करके गौतम गंभीर के साथ साझेदारी करने की कोशिश शुरू की और जल्द ही केवल 44 गेंदों में 50 रन पूरे किए। एक बार जब वह शांत हो गया और उसे पता चल गया कि पिच कैसा व्यवहार कर रही है, तो उसने बस इसके लिए जाना शुरू कर दिया।

न केवल वह परिस्थितियों में शांत था, कोहली ने सुनिश्चित किया कि आवश्यक रन रेट कभी भी भारत की पहुंच से बाहर न हो। भारतीय रन-चेज़ का सबसे चौंका देने वाला हिस्सा वह तरीका था जिसमें उन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा पर सचमुच कहर बरपाया।

कोहली ने लसिथ मलिंगा के एक ओवर में 24 रन भी बनाए और अपना नौवां एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाया। कोहली ने अपनी पारी के उत्तरार्ध में जिस गति से रन बनाए, वह देखने के लिए अविश्वसनीय था, क्योंकि उन्होंने केवल 42 गेंदों में अपने अंतिम 83 रन बनाए।