नवम्बर में ‘सूर्यवंशी’ समेत इन फिल्मों से पता चलेगी सिनेमाघर खुलने के बाद बॉक्स ऑफिस की दशा और दिशा

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की इस वक्त सबसे बड़ी फिक्र यह है कि कोविड-19 में लॉकडाउन के दौरान सिनेमाघरों से दूर हुए दर्शकों को कैसे वापस लाया जाए? और इस लिहाज से नवम्बर का महीना काफी अहम है, क्योंकि पैनडेमिक की दूसरी लहर के बाद पहली बार देश के ज़्यादातर राज्यों में सिनेमाघर खुल चुके हैं और कुछ राज्यों में तो 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी जा चुकी है। फिल्म कारोबार की नजर से नवम्बर का महीना कोविड-19 के बाद की परिस्थितियों का आंकलन करने में एक तरह से टेस्ट केस की तरह होगा, क्योंकि इस महीने में बॉक्स ऑफिस पर उतरने वाली फिल्मों के साथ वो सारे फैक्टर्स जुड़े हैं, जो किसी फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर लम्बा चलने के लिए जरूरी हैं- स्टार पावर, मेगा बजट और त्योहार का माहौल। आइए, इन पहलुओं के मद्देनजर देखते हैं कि इस महीने बॉक्स ऑफिस पर कौन-सी चर्चित फिल्में आ रही हैं-

पहली बड़ी और बहुप्रतीक्षित फिल्मों में अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की सूर्यवंशी शामिल है, जो दिवाली के अगले दिन 5 नवम्बर को सिनेमाघरों में उतरेगी। यह रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स का हिस्सा है, जिसमें सिंघम और सिम्बा शामिल हैं। सूर्यवंशी में अजय देवगन और रणवीर सिंह भी अपने सिंघम और सिम्बा वाले अंदाज में स्पेशल एपीयरेंस में दिखेंगे।

सूर्यवंशी की ओर पूरी इंडस्ट्री की नजरें लगी हुई हैं। ट्रेड इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन का दम साधकर इंतजार कर रहा है। हालांकि, उम्मीद यही की जा रही है कि सूर्यवंशी बॉक्स ऑफिस के पुराने दिनों को वापस लाने में अहम भूमिका निभाएगी।

सूर्यवंशी के अलावा सलमान खान और आयुष शर्मा की अंतिम- द फाइनल ट्रुथ और जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 ऐसी फिल्मों हैं, जिनसे काफी उम्मीदें हैं कि दर्शकों को सिनेमाघरों तक लेकर आएंगी। दोनों ही विशुद्ध मसाला फिल्में हैं, जिनमें हैवी डायलॉगबाजी के साथ जबरदस्त एक्शन दृश्य हैं। आम तौर पर ऐसी फिल्में दर्शकों को खींचने में कामयाब रहती हैं। हालांकि, ये दोनों ही फिल्में 26 नवम्बर को सिनेमाघरों में उतरेंगी। इनके अलावा 19 नवम्बर को बंटी और बबली 2 भी आ रही है, जिसमें सैफ अली खान और रानी मुखर्जी के साथ सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी लीड रोल्स में हैं। शहरी दर्शकों को यह फिल्म आकर्षित कर सकती है।
अब अगर हॉलीवुड की बात करें तो 5 नवम्बर को एटरनल्स सिनेमाघरों में उतरेगी। इस फिल्म में हॉलीवुड के कई नामचीन सितारों से एंजलीना जोली, सलमा हेक, जेम्मा चैन और रिचर्ड मैडन मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म एवेंजर्स एंडगेम के बाद की घटनाओं को दिखाती है। अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज की जा रही एटरनल्स को देश में जमकर प्रचारित किया जा रहा है। 11 नवम्बर को घोस्टबस्टर्स-आफ्टरलाइफ रिलीज होगी।
देश के विभिन्न राज्यों में सिनेमाघर खोले जाने की ताजा स्थिति की विस्तृत जानकारी ट्रेड एक्सपर्ट गिरीश जौहर ने साझा की है, जिसके मुताबिक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और तमिलनाडु में 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर संचालित किये जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में यह क्षमता 70 फीसदी कर दी गयी है। महाराष्ट्र समेत बाकी राज्यों में अभी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही सिनेमाघर संचालित करने की अनुमति दी गयी है। हालांकि, सभी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों को कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा।
दिवाली के बाद महाराष्ट्र में भी सीटिंग क्षमता बढ़ाई जा सकती है। महाराष्ट्र सरकार के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने दिवाली के बाद सिनेमाघरों की क्षमता बढ़ाने के संकेत दिये थे। सिनेमाघर खुलने पर अजीत पवार ने कहा- हमने आज से 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर खोल दिये हैं। सिनेमाघर मालिक 100 फीसदी क्षमता की मांग कर रहे हैं। हमने उनसे कहा कि दिवाली तक इंतज़ार कीजए। दिवाली के बाद स्थिति नियंत्रण में हुई तो हम क्षमता बढ़ा देंगे।