सीएम खट्टर ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल फीस को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए उन लोगों के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है, जिनकी सत्यापित पारिवारिक आय 1.80 लाख प्रति वर्ष रुपये से कम है।

खट्टर ने पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के ‘सुपर 100 कार्यक्रम’ के तहत सिविल सेवा परीक्षा-2020 और जेईई एडवांस परीक्षा-2021 को पास करने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हुए यह घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि गरीब परिवार का कोई भी प्रतिभाशाली छात्र अपने सपनों को पूरा करने का मौका न गंवाए।

जेईई एडवांस परीक्षा पास करने वाले गरीब पृष्ठभूमि के 29 छात्रों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “आप सभी एक महान उदाहरण हैं कि यदि आपके पास प्रतिभा है, आपको आपके सपनों को पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता। आप किसी गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप जिस भी क्षेत्र को चुनेंगे उसमें आप सभी हरियाणा को गौरवान्वित करेंगे।”हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के तहत प्रदेश में ऐसे संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने कहा, “शुरुआत में हम चार विश्वविद्यालयों में केजी से पीजी तक की शिक्षा देने की व्यवस्था करने जा रहे हैं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने इस शैक्षणिक सत्र 2021-22 से केजी से पीजी योजना के तहत दिए जाने वाले प्रवेश की तैयारी शुरू कर दी है।”उन्होंने कहा, ”वर्तमान में, सरकार के लगभग हर विंग में मानव इंटरफेस को बदलने के लिए डिजिटल सुधार लाए गए हैं।” उन्होंने दावा किया कि ऑनलाइन शिक्षक ट्रांसफर नीति इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, क्योंकि इस प्रणाली के तहत 90% से अधिक शिक्षक संतुष्ट हैं।इसी तरह, सिस्टम को पेपरलेस, फेसलेस और पारदर्शी बनाने के लिए विभिन्न ऑनलाइन सुधार लाए जा रहे हैं। खट्टर ने कहा, “पिछले सात वर्षों में हम क्रांतिकारी सुधार लाने के लिए विभिन्न कार्य कर रहे हैं और सरकार के कल्याणकारी लाभों को पिरामिड के निचले हिस्से तक पहुंचाना सुनिश्चित कर रहे हैं। अब मैं संतुष्ट और अभिभूत हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारी कड़ी मेहनत को मान्यता दी है।”