रायपुर :-तेज हवा के साथ तिल्दा और आसपास एक घंटे जमकर बारिश , खेतों में लेट गई फसल

तिल्दा- नेवरा :- सोमवार दोपहर ग्रामीण सहित आसपास के कई गांवो में एक घंटे तक तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई , जिससे फसल खेतों में लेट गई । इससे फसल को नुकसान होने की संभावना है । हरहुना , महामाया की कटाई भी शुरू हो चुकी है । अगर खेतों मे पानी भरा रहा तो इस धान के अंकुरित होने की संभावना ज्यादा है । वही जिन खेतो में पानी भरा है और फसल खेतो में लेट गई है उसमें अंकुरण का भी खतरा है
सोमवार की बारिश से अब धान कटाई में भी विलंब होगा , क्योंकि जिन खेतो में कटाई का काम चल रहा था । वो खेत सूख चुके थे मगर आज की बारिश से अब गिले हो गए । वही बहुत से खेतो मे पानी भी भर गया है जिसे निकालने में किसानों को एक दो दिन का समय लगेगा । हरहुना धान की कटाई दीपावली पूर्व करने वाले किसानों को थोडा निराश होना पडेगा । क्योंकि सोमवार की बारिश ने खेत और खलिहान दोनो गिला कर दिया है तो वही अचानक बारिश से किसान अब चिंतित होने लगे है कि कहीं फसल कटने के बाद बारिश न हो जाए नहीं तो सारी मेहनत बेकार हो जाएगी । वही बड़ी मुश्किल से किसानों ने इस बार फसल को बचाया है क्योंकि धान लगातार आ रही बीमारी से किसान परेशान है । धूर्सा बीमारी लगने से फसल पैरा में तब्दील हो रही है , जिसमें दवा भी काम नहीं आ रहा है ।

ग्राम बहेसर , सिर्वे , बरतोरी , तुलसी के किसानों ने महामाया धान की कटाई कर रहे है , जबकि मंडी खुलने में समय है ऐसे में किसान समर्थन मूल्य में धान बेचने के लिए मंडी खुलने का इंतजार करेंगे या फिर बिचौलियों को कम दाम पर ही बेच देंगे । हरहुना धान दशहरे के पहले कट जाता है , मगर इस बार खंड वर्षा और पानी की समस्या के चलते किसानी का काम पिछड़ गया था । बावजूद इसके किसानों ने काफी मेहनत करके फसल उगाने में सफलता पा लिया और अंचल में किसान हरहुना धान फिगर कटाई प्रारंभ कर दिए है ।