यूएई ने पैग़ंबर मोहम्मद साहब की जयंती को लेकर की ये घोषणा

संयुक्त अरब अमीरात में सरकारी और निजी सेक्टर के कर्मचारियों को 21 अक्टूबर को छुट्टी रहेगी. इस तारीख़ को पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती के तौर पर रेखांकित किया गया है. संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने इसकी पुष्टि की है.
संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी न्यूज़ एजेंसी WAM के अनुसार, छुट्टी की तारीख़ की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की गई थी लेकिन रविवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी पुष्टि की है.

इसके अलावा निजी सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी यूएई के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 21 अक्टूबर को पेड छुट्टी देने की पुष्टि की है.
एक दिसबंर को देश की सेना के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए स्मृति दिवस के तौर पर छुट्टी रहेगी. दो और तीन दिसंबर को यूएई के राष्ट्रीय अवकाश हैं. इस दिन 1971 में यूएई के यूनियन बनने के तौर पर याद किया जाता है.

इसके अलावा 2022 में यूएई में छुट्टिया हैं- एक जनवरी नया साल, ईद (एक मई के आसपास और यह चाँद दिखने पर निर्भर करेगा), अराफ़ाह डे (8 जुलाई के आसपास), ईद अल-अधा (9 से 11 जुलाई के आसपास), इस्लामिक नया साल (30 जुलाई), पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती (आठ अक्टूबर), स्मृति दिवस (एक दिसंबर) और राष्ट्रीय अवकाश (दो और तीन दिसंबर).

पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती

पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती राबी अल अव्वाल के 12वें दिन मनाई जाती है. अरबी में यह छुट्टी ईद मवालिद अल नबावी के तौर पर मिलती है. इस छुट्टी को उत्सव से ज़्यादा इस्लामिक नियमों के पालन के लिए प्रतिबद्धता के तौर पर देखा जाता है. इस दिन मुसलमान फास्टिंग या क़ुरान पढ़कर अपनी प्रतिबद्धता ज़ाहिर करते हैं.

जॉर्जियन कैलेंडर के हिसाब से पैग़ंबर मोहम्मद का जन्म 570 ईस्वी में हुआ था. पैग़ंबर का जन्मस्थान सऊदी अरब का मक्का है. इस कैलेंडर के हिसाब से तारीख़ अस्पष्ट है. हालाँकि मुसलमान पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती इस्लामिक महीना राबी अल-अव्वाल के 12वें दिन मानते हैं. इस्लामिक साल के हिसाब से यह तीसरा महीना होता है.