रायबरेली: आरेडिका में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ”स्वच्छता पखवाड़ा-2021” का आयोजन




लालगंज रायबरेली।आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, रायबरेली में दिनांक 16 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक ”स्वच्छता पखवाड़ा-2021” का आयोजन किया गया। स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत आज दिनांक 30 सितंबर 2021 को महाप्रबंधक श्री विनय मोहन श्रीवास्तव के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आरेडिका कारखाना परिसर में श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया। इस अवसर पर आरेडिका के सभी वरिष्ठ विभागाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष तथा अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं सफाई कर्मचारियों ने श्रमदान किया। इससे पूर्व आरेडिका में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत दिनांक 18 सितंबर 2021 को मास्क, सेनिटाइजर, साबुन और अन्य स्वास्थ्य से संबंधित उत्पाद का वितरण किया गया। आरेडिका आवासीय और कारखाना परिसर में वृहत स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर अंकुश लगाने हेतु एवं इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। दिनांक 27 सितंबर 2021 को स्वच्छता विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसी क्रम में दिनांक 28 सितंबर 2021 को आरेडिका के चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी से संबंधित बेहतर सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई।
आरेडिका में लोगो को सोशल मीडिया के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना रायबरेली में स्वच्छता के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने के लिए सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लागों को जागरुक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

आरेडिका को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने के लिए लगाए 90 हजार वृक्ष और कचरे से बनाई जैविक खाद

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना रायबरेली को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनाने के लिए लगातार कार्य किए जा रहें हैं इसके तहत आवासीय एवं कारखाना परिसर में लगभग 90,000 वृक्ष लगाए जा चुके है। साथ ही वृक्षों का संरक्षण के लिए भी लगातार प्रयास जारी है। आरेडिका में पूर्व के वर्ष में कचरा प्रबंधन की भी शुरुआत की गई थी जिसके तहत आरेडिका आवसीय परिसर में रहने वाले सभी कर्मचारियों के घर-घर जाकर गीलों एवं सूखे कचरे को इकट्ठा कर जैविक खाद बनाकर पौधों को हरा-भरा रखने हेतु उपयोग में लाया जा रहा है।